Skip to main content

ये है संयुक्त राष्ट्र के वर्तमान महासचिव | Sanyukt Rashtra Sangh Ke Mahasachiv Kaun Hai

ये है संयुक्त राष्ट्र के वर्तमान महासचिव  | Sanyukt Rashtra Sangh Ke Mahasachiv Kaun Hai

आज हम जानेंगे sanyukt rashtra sangh ke mahasachiv kaun hai?सयुंक्त राष्ट्र संघ यानि 'united nations orgnisation'. राष्ट्रों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित करने और सामाजिक प्रगति, बेहतर जीवन स्तर और मानव अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए, संयुक्त राष्ट्र संगठन जो की एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है. उसकी स्थापना १९४५ में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ५१ देशों द्वारा की गयी. इस संगठन के महासचिव कौन हे ये हम आपको बताएंगे.

Sanyukt Rashtra Sangh Ke Mahasachiv Kaun Hai :-  एंटोनियो गुटेरेश (António Guterres)

एंटोनियो गुटेरेश के बारेमे सामान्य जानकारी :- एंटोनियो गुटेरेस संयुक्त राष्ट्र संघ के वर्तमान महासचिव हैं. वह नौवें महासचिव हैं. उनका कार्यकाल १ जनवरी २०१७ से शुरू हुआ. जो पुर्तगाल के प्रधान मंत्री (१९९५-२००२) भी रहे है.  वह २००५ और २०१५ के बीच शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त थे.

१३ अक्टूबर २०१६ को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में सेवा करने के लिए गुटेरेस को चुना गया. सुरक्षा परिषद के १५ सदस्यों के बीच छह राउंड के मतदान के बाद गुटेरेस एक भीड़ भरे मैदान से उभरे जिसमें स्लोवेनियाई राष्ट्रपति 'डैनिलो तुर्क' और न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री 'हेलेन क्लार्क' शामिल थे. १३ उम्मीदवारों में से ७ महिलाएं थीं. और कई का मानना ये भी था कि सुरक्षा परिषद अपनी पहली महिला महासचिव को नामित करके नया इतिहास बनाएगी. हालांकि, गुटेरेस स्पष्ट सामना करने वाले थे. और अंतिम मत में आमतौर पर भंगुर सुरक्षा परिषद में दुर्लभ सर्वसम्मति पाई गई, जिसमें गुटेरेस के पक्ष में १३ मत और २ विरोधाभास थे, जिसका कोई विरोध नहीं था. १२ दिसंबर को उन्होंने अपने नये पद की शपथ ली, और दक्षिण कोरिया के बाद की मून को संयुक्त राष्ट्र संघ के इतिहास में नौवें महासचिव के रूप में शपथ दिलाई. गुटेरेस का कार्यकाल १ जनवरी, २०१७ से शुरू हुआ.

पूरा नाम :-एंटोनियो मैनुअल डी ओलिवेरा गुटेरेस.
जन्म:- ३० अप्रैल १९४९ (उम्र ७० वर्ष), लिस्बन, पुर्तगाल.
राष्ट्रीयता:- पुर्तगाली.
शिक्षा:- इंस्टीट्यूटो सुपीरियर टेक्निको (१९७१), लिस्बन विश्वविद्यालय, लिस्बन का तकनीकी विश्वविद्यालय, कैमेस सेकेंडरी स्कूल.
पति / पत्नी:- कैटरिना मार्केस डे अल्मेडा वाज़ पिंटो (m २००१), लुइसा अमेलिया गुइमारैस ई मेलो (m १९७२-१९९८).
बच्चे:- मारियाना गुइमारेस ई मेलो डे ओलिवेरा गुटेरेस, पेड्रो गुइमारेस ई मेलो ग्वेरेस.

Comments

Popular posts from this blog

डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में