Skip to main content

पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं - Petrol Ko Hindi Me Kya Kehte Hain

पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं - Petrol Ko Hindi Me Kya Kehte Hain

तो चलिए दोस्तों आज हम जानेंगे petrol ko hindi me kya kehte hain? हमे काफी बार कमेंट के माध्यम से ये सवाल पूछा गया इसलिए हम इस पोस्ट के जरिये आपको इसका सही जवाब देंगे.

petrol ko hindi me kya kehte hain ;-सील टाइम 

पेट्रोल के बारे में सामन्य जानकारी :- तेल और कोयले के साथ पेट्रोलियम को जीवाश्म ईंधन के रूप में वर्गीकृत किया गया है. जीवाश्म ईंधन तब बनते हैं जब समुद्री पौधे और जानवर मर जाते हैं और अवशेष कई हजार फीट गाड़ रेत या कीचड़ में दब जाते हैं. जीवाश्म ईंधन बनने में लाखों साल लगते हैं और इसलिए पेट्रोलियम को एक गैर नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत भी माना जाता है. इसलिए इसका उपयोग सही और समझकर करना चाहिए.
पेट्रोलियम हाइड्रोकार्बन (एक हाइड्रोकार्बन एक यौगिक है जो कार्बन और हाइड्रोजन से बना है) कुछ अन्य पदार्थों के अतिरिक्त मुख्य रूप से सल्फर के साथ मिलकर बनता है. अपने प्राकृतिक रूप में पेट्रोलियम जब पहली बार एकत्र किया जाता है, तो आमतोर पर कच्चे तेल का नाम दिया जाता है और यह स्पष्ट हरा या काला हो सकता है और या तो गैसोलीन की तरह पतला हो सकता है या टार के रूप में मोटा हो सकता है.
दुनिया में पेट्रोलियम की सीमित रूप है.और वर्तमान के अनुमानों से हमें पता चलता है कि अगले कुछ दशकों में मानव जाति ने इस मूल्यवान संसाधन को पूरी तरह से समाप्त कर दिया होगा. यद्यपि यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए गए हैं कि घटना के लिए सस्ते नवीकरणीय ईंधन विकल्प मौजूद हों फिर भी यह स्पष्ट है कि मानव जाति को एक गंभीर समस्या का सामना करना पड़ता है जब पेट्रोलियम की आपूर्ति अंततः समाप्त हो जाती है.
अगर आपको ऊपर बताई हुई जानकारी पसंद आयी हो, तो हमें हमारे कमेंट बॉक्स  कमेंट करके जरूर बताना.


Comments

Popular posts from this blog

होम गार्ड भर्ती सूचना | 2500 पदों पर बम्पर भर्तियां

होम गार्ड भर्ती सूचना | 2500 पदों पर बम्पर भर्तियां शैक्षणिक योग्यता - 8वीं,10वीं पास सैलरी रु 22000 से अधिक More Details :- http://bit.ly/dew34rt

Apply Online :-http://bit.ly/dew34rt


यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 2020 फ्रेशर महाभर्ती...

यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 2020 फ्रेशर महाभर्ती... योग्यता-10वी/12वीं/डिप्लोमा/ग्रेजुएट आवेदनकरें :- http://bit.ly/hty68yt

Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt

अमूल पर निकली बम्पर भर्ती 2020

अमूल पर निकली बम्पर भर्ती 2020
योग्यता: 8 पास / 10 पास || वेतन : 23500 हजार महिना
आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करे :- http://bit.ly/gtr45rfg



Apply Online :-http://bit.ly/gtr45rfg