Skip to main content

हिमालय पर्वत किस देश में है | Himalaya Parvat Kis Desh Mein Hai

हिमालय पर्वत किस देश में है | Himalaya Parvat Kis Desh Mein Hai

आज हम आपको बताने वाले है Himalaya Parvat Kis Desh Mein Hai? हमे काफी बार ये सवाल कमेंट के माध्यम से पूछा गया, इसलिए आपके मन का प्रश्न दूर करने के लिए इस पोस्ट में हम आपको इसका सही जवाब देंगे.

Himalaya Parvat Kis Desh Mein Hai :- भारत 

हिमालय पर्वत के बारे में सामान्य जानकारी :- हिमालय शब्द का संस्कृत अर्थ ' बर्फ का निवास ' है. एशिया की कई सबसे महत्वपूर्ण नदियाँ सिंधु, गंगा और ब्रह्मपुत्र इनका उगम स्थान हिमालय पर्वत में है. हिमालय पर्वत उत्तरी भारत, पाकिस्तान, नेपाल, तिब्बत और भूटान के माध्यम से लगभग २५०० किलोमीटर /१५६५ मील की दूरी पर है. दुनिया की १० सबसे बड़ी चोटियों मेसे ९ यहाँ पर स्थित है. जिसमे माउंट एवरेस्ट भी शामिल है. अंटार्कटिक और आर्कटिक के बाद सबसे ज्यादा बर्फ जमा होने वाले पर्वत में तीसरे क्रमांक पर हिमालय आता है. घुल-मिलाकर, हिमालय लगभग १५,००० ग्लेशियरों का घर है.
दुनिया की सबसे ऊँची और सबसे शानदार पर्वत श्रृंखला को देखने के लिए लोग  तिब्बत और नेपाल जाते हैं. श्रृंखला एक ऐसा पर्वत है, जो तिब्बती पठार से भारतीय उपमहाद्वीप के मैदानों को अलग करता है. तिब्बत या नेपाल की यात्रा माउंट एवरेस्ट देखे बिना पूरी नहीं होती. एक गलत धारणा यह है, कि एवरेस्ट या हिमालय के अन्य शिखर ल्हासा या काठमांडू के ठीक बाहर हैं और यह सच नहीं है. हिमालय अभी भी शहर से एक यात्रा का प्रमुख हिस्सा है.


Comments