Skip to main content

ये है भारत का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन | Bharat Ka Sabse Busy Railway Station

ये है भारत का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन | Bharat Ka Sabse Busy Railway Station

तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे bharat ka sabse busy railway station कोनसा है?जैसे की हम सब को मालूम है की भारत में बहोत रेलवे स्टेशन है लेकिन कुछ रेल वे स्टेशन ऐसे है जिनमे हमेशा लोगो की बहुत मात्रा में भिड रहती है. आपके मन के प्रश्न को दूर करने के लिए हम आपको भारत का सबसे बिजी रेलवे स्टेशन बताएंगे 

bharat ka sabse busy railway station:-कल्याण रैलवेस्टेशन

कल्याण जंक्शन रेलवेस्टेशन मुंबई उपनगरीय रेलवे नेटवर्क की केंद्रीय लाइन पर एक मुख्य रेलवे जंक्शन स्टेशन है. जो मध्य रेलवे के उपनगरीय मुंबई मंडल के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व लाइनों के जंक्शन पर स्थित है. जो 54 किमी (34 मील) है। ) मुंबई के उत्तर-पूर्व में। यह भारत का प्रथम सबसे व्यस्त रेलवे जंक्शन है.

कल्याण स्टेशन पर सारे घुल मिलकर  8 प्लेटफार्म हैं. प्लेटफॉर्म 2 और 3, 4 और 5 और 6 और 7 शेयर आम प्लेटफॉर्म बेस हैं. प्लेटफार्म 4,5,6,7 एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए कार्य करता है. प्लेटफार्म 5 सभी छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन के लिए फास्ट फास्ट लोकल ट्रेनों के लिए कार्य करता है. जहाँ प्लेटफॉर्म 4 सभी खोपोली / कसारा से फास्ट ट्रेनों के लिए सेवा प्रदान करता है.

ऊपर दिए गए जानकारी केव अनुसार आपको पता चलेगा की ये रेलवे स्टेशन कितना बड़ा है. यहाँ पाई हर रोज मुंबई के लोकल लोगो की बहुत भीड़ होती है. इसके कारन ये रेलवे स्टेशन भारत का सबसे बिजी रेलवे स्टेशन कहा जाता है. 


Comments