Skip to main content

अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं | Anar Ko English Mein Kya Kehte Hain

अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं | Anar Ko English Mein Kya Kehte Hain



आज हम जानेंगे anar ko english mein kya kehte hain?अनार एक ऐसा फल है, जो भारत में लोगों को काफी पसंद है. अनार की खेती भारत में बहुत जगहों पर की जाती है. अनार एक ऐसा फूल है जो लाल रंग का होता है. और इसमें बहोत सारे बहुमूल्य गुण होते है. यहाँ पर हम आपको anar ko english mein kya kehte hain? इसके बारे में बताने वाले है.

anar ko english mein kya kehte hain:- pomegranate

अनार का इतिहास :-अनार के पेड़ पूर्वी एशिया से निकलते हैं. जिनमें उत्तर भारत में हिमालय क्षेत्र भी शामिल है. सदियों से इस पेड़ की खेती पूरे भूमध्य क्षेत्र में की गई थी. १७६९  में स्पेनिश वासी कैलिफोर्निया में पहला अनार का पेड़ लाए. अनार के पेड़ पूरे संयुक्त राज्य में फैल गए हैं. और अब  व्यावसायिक रूप से और घर के बगीचों में उगाए जा रहे हैं.
अनार के लिए अनुकूल वातावरण :- भारत के कृषि विभाग में अनार के पेड़ सबसे बेहतर रूप से विकसित होते हैं. जो कि अर्ध-शुष्क और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में ११ के माध्यम से कठोरता वाले क्षेत्र ८ हैं. ये पेड़ शांत सर्दियों और गर्म ग्रीष्मकाल के लिए अनुकूल होते हैं. लेकिन तापमान १२ डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे गिरने पर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. वे पूर्ण सूर्य के संपर्क में अच्छी-समृद्ध, उपजाऊ मिट्टी भी पसंद करते हैं.
अनार का फल अद्वितीय स्वाद और vitamin देने वाला भारत का एक लोक-प्रिय फल है. ये पूरी तरह से पोषण से भरपूर फल है.  इसमें कार्यात्मक खाद्य पदार्थों के अद्वितीय गुण भी होते हैं.वानस्पतिक रूप से, यह एक छोटे आकार का फल देने वाला पर्णपाती वृक्ष है. जो कि जीनथस के पाइनथेरेसी परिवार से संबंधित है. ऐसा माना जाता है, कि इस पेड़ की उत्पत्ति उत्तरी भारत के फारस और उप-हिमालयी तलहटी में हुई थी. 

अनार का वैज्ञानिक नाम :- पुनिका ग्रेनटम

अनार के बारे में सामान्य जानकारी :-अनार का पेड़ लगभग ५ से ८ मीटर तक लम्बा होता है. एक पूरी तरह से स्थापित वृक्ष कई प्रकार के चमकीले लाल, बैंगनी, या नारंगी-पीले रंग के फलों की खेती करता है जो कि खेती के प्रकारों पर निर्भर करते हैं.प्रत्येक फल औसतन 6-10 सेंटीमीटर व्यास का होता है और इसका वजन लगभग 200 ग्राम होता है.इसकी बाहरी त्वचा (छिलका) सख्त होती है.

अनार के स्वास्थ्य लाभ :-

१. अनार में प्रति 100 ग्राम 83 कैलोरी होती है;जो की अन्य सेब की तुलना में थोड़ा अधिक है. 
२. अनार में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं है. 
३. अनार फायबर का अच्छा स्त्रोत है. लगभग 100 ग्राम प्रति 4 ग्राम प्रदान करता है.आहार फाइबर चिकनी पाचन और मल त्याग में सहायता करता है.
४. वजन कम करने और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए आहार में अनार का होना बहुत जरुरी है. 
५. आहार में फलों का नियमित समावेश रोगप्रतिकारक शक्ति को बढ़ता है. और कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है. 
६. अनार के नियमित सेवन से प्रोस्टेट कैंसर, सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बीपीएच), मधुमेह, और लिम्फोमा के खिलाफ भी प्रभावी पाया गया है.
७. अनार विटामिन के कई महत्वपूर्ण बी-कॉम्प्लेक्स समूहों जैसे पेंटोथेनिक एसिड (विटामिन बी -5), फोलेट्स, पाइरिडोक्सिन और विटामिन-के और कैल्शियम, तांबा, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है.
आपको हमारी ऊपर बताई हुई जानकारी अगर पसंद आयी हो ,तो हमें हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताना.


Comments

Popular posts from this blog

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में योग्यता :- 8 पास / 10 पास / 12 पास वेतन : 35 हजार महिना आवेदनकरे :- http://bit.ly/rde32er Apply Online :-   http://bit.ly/rde32er

डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020

  डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020 आवेदन करे :- http://bit.ly/ghb78yu अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

HDFC Bank ने विभिन्न पदों पर नौकरी का सुनहरा मौका..

HDFC Bank ने विभिन्न पदों पर नौकरी का सुनहरा  मौका.. योग्यता:  8 पास / 10 पास || वेतन : 27500 हजारमहिना यहाँ करेआवेदन :-      http://bit.ly/gtr45rfg अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें