Skip to main content

विश्व बैंक का मुख्यालय कहा स्थित है | Vishwa Bank Ka Mukhyalay Kaha Sthit Hai

Vishwa Bank Ka Mukhyalay Kaha Sthit Hai

जानेगे vishwa bank ka mukhyalay kaha sthit hai और विश्व बैंक की स्थापना कब हुई? विश्व बैंक क्या है? इसके बारे में सामान्य जानकारी हासिल करेंगे। 

विश्व बैंक का मुख्यालय :- संयुक्त राज्य अमेरिका


विश्व बैंक का मुख्यालय "संयुक्त राज्य अमेरिका" के वाशिंगटन, डी.सी. में स्थित है।  विश्व बैंक एक प्रमुख आर्थिक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है।  जिसका मुख्य उदेश राष्ट्रों को उनकी आर्थिक उन्नति के लिए help करना और अनुसंधान प्रदान करना होता है। विश्व बैंक ने कही यूरोपीय और एशियाई देशों को उनके राष्ट्रों को पुनर्निर्माण के लिए धन की उपलब्धता की है और आज के वक्त भी जभी जरुरत पढ़े तो विश्व बैंक धन की उपलब्धता करता है।  मध्यम और गरीब आय वाले देशों को विकास के लिए विश्व बैंक आर्थिक सहायता प्रदान करता है।

विश्व बैंक एक अद्वितीय वित्तीय संस्थान में से एक है।  देश की गरीबी को कम करने हमेशा प्रयत्नशील रहता है।  विश्व बैंक देशों की आर्थिक हेल्प के साथ निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों के लिए सलाह देता है।  विश्व बैंक की स्थापना 1944 में हुई थी, आज पूरी दुनिया में विश्व बैंक में 10,000 से अधिक कर्मचारी work करते है और पुरे world में 120 से अधिक विश्व बैंक के ऑफिस है।  विश्व में हर वक्ती की आय को बढ़ाना और अत्यधिक गरीबी को समाप्त करना ये आने वाले वक्त में विश्व बैंक के लक्ष्य रखे है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- iso का मुख्यालय कहा है
- फीफा का मुख्यालय कहा है
- बिम्सटेक का मुख्यालय कहा है
- ब्रिक्स का मुख्यालय कहा है
- लीग ऑफ नेशंस का मुख्यालय कहा स्थित है

Comments