Skip to main content

उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौनसा है | UP ka sabse chota jila

उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौनसा है | UP Ka Sabse Chota Jila


जाने up ka sabse chota jila का नाम। उत्तर प्रदेश भारत का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश है। उत्तर प्रदेश की राजधानी  लखनऊ है। लखनऊ के आलवा उत्तर प्रदेश में और भी महत्वपूर्ण शहर है मथुरा, मुरादाबाद आज़मगढ़, गोरखपुर,  आगरा, अयोध्या,  कानपुर, झाँसी है।

यहाँ पर उत्तर प्रदेश के सबसे छोटे जिले का नाम और उसकी कुछ जानकारी जानने वाले है जैसे की उसकी जनसँख्या, भूगोल, क्षेत्रफल आदि

उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला -  भदोही

पुरे उत्तर प्रदेश में 75 जिले है इसमे सबसे छोटा जिला भदोही है। भदोही का क्षेत्रफल 1,055.99 वर्ग किमी  इतना है। ज्ञानपुर में भदोही जिले का मुख्यालय है। भदोही की जनसँख्या 2011 अनुसार 1,554,203 एतनी है। महिला 771114 और पुरूष 807099 इतने है। भदोही जिले साक्षरता दर 89.14 प्रतिशत है। भदोही पहले पहले वाराणसी जिले का हिस्सा था लेकिन बाद में इसे 30 जून 1994 को राज्य के रूप में घोषित किया गया। मायावती सरकार ने एस जिले का नाम बदलकर संत रविदास नगर रखा था लेकिन बाद में अखिलेश यादव सरकार ने इसका नाम भदोही रखा।

भदोही में गाव की संख्या 1217 और तहसील ज्ञानपुर, औराई और भदोही ये है। भदोही में एसे कही लोकप्रिय व्यक्ति हुई है जिनके कारन आज भदोही जिला जाना जाता है, जिनके नाम है हौसला प्रसाद पाठक, दिनेश तिवारी, विजय मिश्रा, प्रसान्त जितेन्द्र नाथ तिवारी, सपना दुबे आदि। भदोही में 3 विधान सभा क्षेत्र है भदोही, ज्ञानपुर और औराई. भदोही का मुख्य व्यवसाय कालीन व्यवसाय है और भदोही शहर की कालीन पुरे भारत में प्रसिद्ध है।

एसा माना जाता है की, भगवान राम के लव और कुश ये 2 पुत्र भदोही ही में पैदा हुए थे। भदोही जिला संत रविदास से भी जाना जाता है इसलिए इसका नाम संत रविदास भी रखा गया था।

भदोही जिला गंगा नदी के मैदानी इलाकों में बसा हुआ है। भदोही के पूर्व में वाराणसी जिला, पश्चिम में इलाहाबाद जिला, दक्षिण में मिर्जापुर जिला, उत्तर में जौनपुर जिला है। भदोही में एक प्रसिद्ध घाट जिसका नाम है रामपुर। भदोही एक धार्मिक जिला के रूप में मन जाता है। भदोही पर्यटन के लिए एक अच्छा जिला है, हरिहरनाथ मंदिर, घोपाला देवी मंदिर,शनि धाम,तिलगेश्वरनाथ, तिलंगा शिवजपुर,चाकवा महावीर एसे बहुत सारे धार्मिक स्थल है। आज भदोही जिला आर्थिक विकास की और बहुत तेजी से बढ़ रहा है और अपना आधुनिक विकास कर रहा है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौनसा है
- उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा हॉस्पिटल कौनसा है
- उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा डॉन कौन है 
- उत्तर प्रदेश का राजकीय पशु कौन सा है
- उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा पुल कौनसा है
- उत्तर प्रदेश की सबसे लंबी नदी

हम उम्मीद करते है up ka sabse chota jila ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना।


Comments

Popular posts from this blog

भारतीय डाक विभाग 8वीं पास जल्द ही अप्लाई करे

भारतीय डाक विभाग 8वीं पास जल्द ही अप्लाई करे
कुल पद संख्या - 3400 | पद - MTS,ग्रामीण डाक सेवक व अन्य पद
8वीं पास/10वीं पास/12वीं पास 
More Details :- http://bit.ly/ghr56tyu




Apply Online :- http://bit.ly/ghr56tyu


भारतीय रेलवे मे भर्ती 2020..

भारतीयरेलवेमेभर्ती 2020.. योग्यता : 8 पास/ 10 पास/ 12 पास | वेतन :- 25 हज़ारमहीना आवेदनयहाँकरें :-http://bit.ly/hty68yt


Apply Online :- http://bit.ly/hty68yt

यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 2020 फ्रेशर महाभर्ती...

यूनियनबैंकऑफ़इंडिया 2020 फ्रेशरमहाभर्ती... योग्यता-10वी/12वीं/डिप्लोमा/ग्रेजुएट यहांसेनिःशुल्कआवेदनकरें :-http://bit.ly/hty68yt


Apply Online :- http://bit.ly/hty68yt