Skip to main content

सीरिया की राजधानी कहाँ है और क्या है | Syria Ki Rajdhani

सीरिया की राजधानी कहाँ है और क्या है | Syria Ki Rajdhani

जानेगे syria ki rajdhani kaha hai और syria ki rajdhani kya hai. सीरिया एक पश्चिमी एशिया में स्थित एक देश है और एक अरब गणराज्य है। यहाँ के निवासी लोगो को सीरियन कहा जाता है।  सीरिया पहले फ्रांस के कब्जे में था, बाद में 17 अप्रैल 1946 सीरिया देश की मान्यता मिली। सीरिया का क्षेत्रफल कुल 185180 वर्ग किलोमीटर है और जनसंख्या 2007 जनगणना के अनुसार 19,405,000 है।

सीरिया की राजधानी :- दमिश्क

सीरिया की राजधानी "दमिश्क" है। दमिश्क सीरिया देश का सबसे बड़ा शहर भी है। दमिश्क को समुद्र तल से 680 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। दमिश्क 33°30′47″N 36°17′31″E पर स्थित है। एंटी-लेबनान पहाड़ों घिरा होने के कारन महासागरीय धाराओं की वर्षा छाया प्रभाव रहता है।

2011 में दमिश्क जनसंख्या 17 लाख के उपर थी। दमिश्क की 5 लाख से अधिक आबादी महानगरीय क्षेत्र में रहती है। पुरे सीरिया देश से रोजगार के लोग दमिश्क में आ रहे है, इसके कारन दमिश्क जनसंख्या बढ़ती जा रही है।

हाल ही के वर्षों में चल रहे सीरियाई गृहयुद्ध के कारन दमिश्क शहर बहुत प्रॉब्लम को झेल रहा है। प्राचीन काल से ही दमिश्क ने एक महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र था। सीरिया में उत्पादित अधिकांश सामान दमिश्क से ही अन्य देशो को वितरित किए जाते हैं। सीरिया का एकमात्र स्टॉक एक्सचेंज 2009 में दमिश्क में खोला गया।
यदि दमिश्क की क्षेत्रफल की बात की जाये दमिश्क का क्षेत्रफल 105 वर्ग किलोमीटर है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- युगांडा की राजधानी क्या है और कहाँ है
- ज़िम्बाब्वे की राजधानी क्या है और कहा है
- नेपाल की राजधानी
- न्यूजीलैंड की राजधानी

Comments