Skip to main content

सबसे बड़ा महाद्वीप कौनसा है | Sabse Bada Mahadeep

सबसे बड़ा महाद्वीप कौनसा है | Sabse Bada Mahadeep

जानेगे sabse bada mahadeep का नाम। competitive exams अक्सर ये सवाल पूछा जाता है की दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीप का नाम बताये। तो लोग बहुत confuge जाते है। यहाँ पर हम आपको दुनिया का जनसँख्या और क्षेत्रफल की दृष्टी से सबसे बड़ा राज्य का नाम बताने वाले है।

सबसे बड़ा महाद्वीप – एशिया

एशिया दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीप है। जनसंख्या और क्षेत्रफल दोनों ही दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीप है। एशिया उत्तरी गोलार्द्ध में स्थित है। इसकी सीमाएं पश्चिम में से मिलती हैं, इसके कारन  यूरोप और एशिया को यूरेशिया नाम से भी जाना जाता है।

आर्कटिक महासागर, प्रशांत महासागर, हिन्द महासागर, भूमध्य सागर और अंध सागर एशिया महाद्वीप से घिरा हुआ है। अर्थव्यवस्था के मामले में  यूरोप के बाद दूसरा नंबर एशिया का ही आता है। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत, सिंगापुर और इंडोनेशिया ये दुनिया के सबसे प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं देश एशिया महाद्वीप में स्थित है।

सतह के 8.8% क्षेत्र में एशिया महाद्वीप स्थित है। एशिया का क्षेत्रफल 17,212,000 वर्ग मील है और जनसंख्या 4,462,676,731 इतना है। एशिया में देश संख्या 50 है। दुनिया का सबसे बड़ा देश रशिया एशिया महाद्वीप स्थित है। एशिया में खाली रेगिस्तान, सबसे लंबी नदियां, सबसे ऊँचे पर्वत मौजूद है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें


- दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन
- दुनिया का सबसे बड़ा महासागर
- दुनिया का सबसे बड़ा हॉस्पिटल

sabse bada mahadeep ये आर्टिकल आपको कैसे लगा ये हमें कमेंट में जरुर बताये.

Comments