Skip to main content

पंचतंत्र के लेखक कौन है | Panchatantra Ke Lekhak Kaun Hai

पंचतंत्र के लेखक कौन है | Panchatantra Ke Lekhak Kaun Hai

जानेगे panchatantra ke lekhak kaun hai और पंचतंत्र में क्या है, पंचतंत्र को कब लिखा गया, पंचतंत्र के बारे में सामान्य जानकारी हासिल करेंगे।

पंचतंत्र के लेखक :- पं. विष्णु शर्मा

पंचतंत्र के लेखक "पं. विष्णु शर्मा" है. पंचतंत्र एक प्रसिद्ध संस्कृत नीतिपुस्तक है। पंचतंत्र प्राचीन भारतीय संग्रह में से एक है, पंचतंत्र में पशु दंतकथाओं लिखा गया है ओर पंचतंत्र को संस्कृत में लिखा गया है। पंचतंत्र साहित्य हजारों साल पुराना है, पंचतंत्र की कई कहानियों पशु-पक्षियों के ऊपर बताई गयी है लेकिन मनुष्य व्यवहारिकता के लिए ये कहानिया बहुत ही उपयोगी है।

पंचतंत्र में 5 तंत्रों को बताया गया है। पंचतंत्र में बताई गयी नीतिकथाओं का संस्कृत में प्रथम स्थान है। पंचतंत्र आज के वक्त संस्कृत के अलावा, हिंदी और other भाषा में भी उपलब्ध है। पंचतंत्र आज भी पूरी भारत में प्रसिद्ध है।

विष्णु शर्मा कौन है

पं॰ विष्णु शर्मा प्रसिद्ध संस्कृत नीतिपुस्तक पंचतंत्र के लेखक है। विष्णु शर्मा दक्षिण भारत में रहते थे, महिलारोप्य के राजा अमरशक्ति के तीन पुत्र को राजनीति एवं नेतृत्व गुण सिखाने के लिए, आचार्य विष्णु शर्मा को राजा अमरशक्ति ने उनका प्रशिक्षक नियुक्त किया था। विष्णु शर्मा जी को शास्त्रों और नीतिशास्त्र अच्छा नॉलेज था। विष्णु शर्मा जी ने तीन पुत्र को पंचतंत्र की कहानिया बताकर शास्त्रों और नीतिशास्त्र नॉलेज दिया।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- वंदे मातरम के लेखक कौन है
- बंदी जीवन पुस्तक के लेखक कौन है
- दास कैपिटल पुस्तक के लेखक कौन हैं

Comments

Popular posts from this blog

डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में