Skip to main content

ओडिशा का राजकीय पक्षी कौन है | Odisha Ka Rajkiya Pakshi

ओडिशा का राजकीय पक्षी कौन है | Odisha Ka Rajkiya Pakshi

जानेगे odisha ka rajkiya pakshi का नाम। ओडिशा भारत देश का एक राज्य है। एस राज्य को उड़ीसा भी कहा जाता है। ओडिशा की जनसंख्या 4,19,74,218 इतनी है और क्षेत्रफल 155,707 वर्ग किलो मीटर है. ओडिशा की राज्य भाषा राजभाषा ओड़िया है। ओडिशा भारत का प्रमुख राज्य है।

वैसे तो ओडिशा में बहुत सारे पक्षी की प्रजातीय है। यहाँ पर हम आपको ओडिशा का राजकीय पक्षी का नाम बताने वाले है और उसके जीवन के बारे में जानकारी देने वाले है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

ओडिशा का राजकीय पक्षी – मोर

ओडिशा का राजकीय पक्षी मोर है। मोर अंग्रजी में Peafowl कहा जाता है। भगवान गणेश का भाई  कार्तिकेय का वाहन मोर ही है। ख़ूबसूरत रंग के कारन ये सबका favorite  है। भारत देश में हर जगह मोर पक्षी को देख देख सकते है। बरसात के मौसम मोरे पंख फैला कर नाचता है और ये नजारा काफी खुबसूरत होता है।

मोर को पक्षि को पक्षियों राजा भी कहा जाता है। हिन्दू धर्म के धार्मिक कथा में मोर पक्षि का उल्लेख दीखता है। ख़ूबसूरत मोर पंख के कारन इनकी काफी लोग शिकार भी करते है और ये बहुत गलत बात है।

ओडिशा में मोर पाकीदी की पहाड़ियां, ग्रामीणों इलाकों में मोर निर्भय होकर घूमते हैं। ओडिशा लोग इसकी शिकार नहीं करते है। पाकीदी में लगभग इसकी शिकार शून्य है। ओडिशा में मोर की रक्षा के लिए गंजम मयूर प्रोटेक्शन कमेटी 2005 में स्थापन की गयी।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें 





- ओडिशा की राजधानी
-
हम उम्मीद करते है odisha ka rajkiya pakshi ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना।

Comments