Skip to main content

नागपुर की राजधानी क्या है और कहाँ है | Nagpur Ki Rajdhani

नागपुर की राजधानी क्या है और कहाँ है | Nagpur Ki Rajdhani

जाने nagpur ki rajdhani का नाम।  internet बहुत लोग सर्च करते है की नागपुर की राजधानी क्या। इसलिए ये पोस्ट हम लिख रहे है। यहाँ पर हम आपका dout clear करने वाले है। यहाँ पर हम नागपुर की जानकारी भी बताने वाले है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।


नागपुर की कोई राजधानी नहीं है बल्कि ये एक महाराष्ट्र राज्य का एक प्रमुख शहर है। गोंड वंश के राजा ने नागपुर शहर निर्माण किया था। कही लोग एसे भी कहते है की पुराने काल में नागपुर में बहुत सांप पाए जाते थे इसके कारन इसका नाम नागपुर पड़ा। नाग नदी के कारन नागपुर का नाम नागपुर पड़ा। नागपुर  महाराष्ट्र राज्य की उपराजधानी भी है। नागपुर की संतरे पुरे भारत में महशूर है। इसके कारन नागपुर को  संतरों का शहर भी कहा जाता है। नागपुर भारत देश का दूसरे नंबर का सबसे स्वच्छ शहर है। विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का मुख्यालय नागपुर में ही है। महाराष्ट्र राज्य सरकार का अधिवेशन भी नागपुर में होता है।

नागपुर की जनसंख्या 2011 के अनुसार 24,97,777 इतनी है और क्षेत्रफल 227 वर्ग किलो मीटर है। नागपुर महाराष्ट्र का एक प्रमुख ओद्योगिक की केंद्र भी है. नागपुर में बहुत अछे manifacturing कंपनीज है।

नागपुर महाराष्ट्र राज्य का एक अच्छा पर्यटन स्थल  है. नागपुर में कही अछे पर्यटन स्थल। अंबाजारी झील, बालाजी मंदिर, पोद्दारेश्वर राम मंदिर, दीक्षाभूमि, अदासा, रामटेक, खेकरानाला, मरकड, नवेगांव बांध, सीताबल्डी किला ये कुछ अछे पर्यटन स्थल है। नागपुर एक अच्छा शिक्षा केंद्र भी है। नागपुर विश्‍वविद्यालय में पुरे महाराष्ट्र राज्य से लोग पढ़ने के लिए आते है, ये बहुत बड़ा विश्‍वविद्यालय है. 100 से भी अधिक अभियांत्रीकी college है।

महाराष्ट्र राज्य का महत्वपूर्ण शहर होने के कारण, आज के टाइम नागपुर अपना आर्थिक और आधुनिक विकास बहुत तेजी से कर रहा है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें


- हरियाणा की राजधानी
- मध्य प्रदेश की राजधानी
- छत्तीसगढ़ की राजधानी

हम उम्मीद करते है nagpur ki rajdhani ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना।

Comments

Popular posts from this blog

डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में