Skip to main content

माय पैसेज फ्रॉम इंडिया के लेखक कौन है | My Passage From India Ke Lekhak

माय पैसेज फ्रॉम इंडिया के लेखक कौन है | My Passage From India Ke Lekhak


जानेगे my passage from india ke lekhak का नाम। यहाँ पर हम आपको माय पैसेज फ्रॉम इंडिया के बारे में सामान्य जानकारी भी बताने वाले है जो आपके लिए बेहत उपयोगी साबित होगी। 

माय पैसेज फ्रॉम इंडिया के लेखक :- इस्माइल मर्चेंट

माय पैसेज फ्रॉम इंडिया के लेखक "इस्माइल मर्चेंट" है। माय पैसेज फ्रॉम इंडिया में बॉलीवुड फिल्म उद्योग के बारे में बाते है, बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है, किताब में उन्होंने बताया है की  कैसे वो फिल्मों के दीवाने हुए, कैसे फिल्म का निर्माण किया, लंदन से न्यूयॉर्क तक की अपनी यात्रा के बारे में बताया है। माय पैसेज फ्रॉम इंडिया पुस्तक को मूल रूप से 2002 में प्रकाशित किया गया था।

इस्माइल मर्चेंट कौन है
इस्माइल मर्चेंट हॉलीवुड की प्रमुख फिल्म निर्माताओं में से एक है और भारत के एक प्रसिद्ध व्यक्ति है। इस्माइल मर्चेंट का पूरा नाम इस्माइल नूर मुहम्मद अब्दुल रहमान है, इनका जन्म 25 दिसंबर 1936 में भारत देश में महाराष्ट्र राज्य के मुंबई में हुआ था।

इस्माइल मर्चेंट ने 50 से अधिक फिल्में का निर्माण किया है और निर्देशक जेम्स आइवरी के साथ फिल्मों में काम भी किया है। भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया है और इन्हे चार ऑस्कर नामांकन भी मिले है। इस्माइल मर्चेंट अब एस दुनिया में नहीं है 25 मई 2005 में इंग्लैंड के लंदन में इनकी Died हो गयी। लेकिन इनके बनाये गए फिल्म के कारन सदैव लोगो के याद में रहेंगे।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- न्यू इंडिया पुस्तक के लेखक कौन है
- निर्मला पुस्तक के लेखक कौन है
- द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर पुस्तक के लेखक कौन है
- भारत भारती के लेखक कौन है
- दास कैपिटल पुस्तक के लेखक कौन हैं

Comments