Skip to main content

मोबाइल का अविष्कार किसने किया और कैसे किया | Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya

मोबाइल का अविष्कार किसने किया और कैसे किया | Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya

जानेंगे mobile ka aviskar kisne kiya. आज हम सब लोग मोबाइल use करते है, लेकिन क्या आपको पत्ता है पहिला मोबाइल किसने बनाया। आज मै आपको यहाँ पर यही बताने वाला हु की दुनिया में पहिला मोबाईल किसने बनाया। तो चलिए जानते है mobile ka aviskar करने वाले आदमी का नाम।

Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya:- martin cooper – मार्टिन कूपर

मार्टिन कूपर ने पहिला मोबाइल बनाया. मार्टिन कूपर ने पहिला मोबाइल 1970 को बनाया। पहिला मोबाइल बनाने के लिए इसे अमेरिका का मार्कोनी पुरस्कार भी मिला है। आज हम सब लोग इस शख्स के कारन मोबाइल use कर रहे है। आज मोबाइल के कारन हमारी लाइफ easy हो गयी है। मार्टिन कूपर ने 1970 मोबाइल बनाने के बाद 1983 में पहिला मोबाइल मोटोरोला कंपनी ने मार्केट में लाया। आज मार्टिन कूपर के मोबाइल संबधित 11 पेटंट है। उसके बाद से आज के time में मोबाइल का use पूरी दुनिया में तेजी से बड़ा रहा है। आज हर घर में आपको मोबाइल फ़ोन दिखेगा। 1992 में मोबाइल पर internet भी आ गया इसीके कारन आज सभी लोग मोबाइल फोन पर internet का use कर रहे है।

मार्टिन कूपर का जन्म 26 दिसम्बर 1928 को अमेरिका के शिकागो में इल्लिनोज गाव में हुआ। मार्टिन कूपर आज अमेरिका के एक engineer है। इनके wife का नाम अर्लिन हैरिस है और इनकी wife भी अमेरिका की एक engineer है। मार्टिन कूपर मोटोरोला और एरिकम कंपनी के ceo और स्थापक है। आज  मार्टिन कूपर अमेरिका के केलिफोर्निया के शहर में रहते है। मार्टिन कूपर ने 1950 में lllinois institute of technology (IIT) graduate किया। मोबाइल का अविष्कार करने से पहले मार्टिन कूपर united states navy reserv में officer का काम भी किया है। 1957 में मार्टिन कूपर ने (IIT) से masters degree भी हासिल की। 1963 में मार्टिन कूपर ने मोटोरोला कंपनी join की और 1970 में मार्टिन कूपर ने first मोबाइल बनाया।


जानेंगे mobile ka aviskar kisne kiya. आज हम सब लोग मोबाइल use करते है, लेकिन क्या आपको पत्ता है mobile ka aviskar kisne kiya. आज मै आपको यहाँ पर यही बताने वाला हु की दुनिया में पहिला मोबाईल किसने बनाया।

Comments

  1. Thanks for Martin copper
    Aaj aapke whajha se world main
    Mobile phone use ho raha

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020

  डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020 आवेदन करे :- http://bit.ly/ghb78yu Apply Online :- http://bit.ly/ghb78yu

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में योग्यता : 8 पास/10 पास | वेतन : Rs.22,050/- महिना आवेदक फॉर्म यहाँ भरे :- http://bit.ly/hty68yt

Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में योग्यता :- 8 पास / 10 पास / 12 पास वेतन : 35 हजार महिना आवेदनकरे :- http://bit.ly/rde32er

Apply Online :-http://bit.ly/rde32er