Skip to main content

मसुदा समिति के अध्यक्ष कौन थे | Masuda Samiti Ke Adhyaksh

मसुदा समिति के अध्यक्ष कौन थे | Masuda Samiti Ke Adhyaksh

जानेग masuda samiti ke adhyaksh और मसुदा समिति क्या है? इसकी स्थापना कब की गयी थी? मसुदा समिति के अध्यक्ष के बारे में सामान्य जानकारी हासिल करेंगे। यहाँ पर हम आपको मसुदा समिति के अध्यक्ष के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है जो आपके लिए बहुत उपयोगी है।

भारतीय संविधान सभा के निर्मात्री समिति के अध्यक्ष :- भीमराव आम्बेडकर
भारतीय संविधान सभा के अध्यक्ष :-  डॉ राजेन्द्र प्रसाद
भारतीय संविधान सभा के अस्थायी अध्यक्ष :- सच्चिदानन्द सिन्हा
भारतीय संविधान सभा के उपाध्यक्ष :- हरेन्द्र कुमार मुखर्जी और वी टी कृष्णमचारी

भारतीय संविधान की निर्माण के लिए भारत की संविधान सभा चुनाव किया गया था। भारतीय संविधान सभा की स्थापना 6 दिसम्बर 1946 में की गयी थी और इसे Disbanded 24 जनवरी 1950 में किया गया था। भारत को स्वतंत्र मिलने के बाद जों भारतीय संविधान सभा के सदस्य लोग उन्ही लोगो को प्रथम संसद के सदस्य बनाया गया था।

भारतीय संविधान सभा के सदस्य सभी अप्रत्यक्ष रूप से चुने गए प्रतिनिधि थे। भारतीय संविधान सभा का बैठक स्थान हाउस ऑफ पार्लमेन्ट, नई दिल्ली में था। भारतीय संविधान सभा की पहली बैठक  9 दिसंबर 1946 को नई दिल्ली में हुई। जनवरी 1950 को अंतिम सत्र को आयोजित किया गया था। भारतीय संविधान सभा में 389 सीटें थी, जिसमे कांग्रेस 208, AIML 73, रियासतें 93, अन्य 15 सिट थी।

संविधान सभा ने संविधान बनाने के लिए और बाकि काम को करने के लिए 13 समितियों स्थापना की गयी थी। इनमें से आठ प्रमुख समितिया थी और बाकि 4 अन्य Committees थी।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- भारत के प्रधानमंत्री

Comments