Skip to main content

विश्व में कितने महासागर है और उनके नाम | Mahasagar Kitne Hai

विश्व में कितने महासागर है और उनके नाम | Mahasagar Kitne Hai


जानेगे mahasagar kitne hai और उनके नाम। पृथ्वी पर 97% पानी ही और खारा पानी पृथ्वी की सतह के लगभग 72% हिस्से को कवर करता हैं। महासागरों की उत्पत्ति के बारे में ऐतिहासिक के पास बहुत कम जानकारी है। दुनिया के महासागर में 230,000 से अधिक समुद्री प्रजातियां है। हर महासागर की कोई ना कोई प्रमुख विशेषता है।

यहाँ पर हम आपको mahasagar kitne hai और उनके नाम बतायेंगे और उसके बारे में जानकारी देंगे जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

ऐतिहासिक रूप से दुनिया के चार महासागरों के बारे में बताया गया है। कई देशों एक अतिरिक्त महासागर गिना जाता है, उसका नाम अंटार्कटिक महासागर है। निचे हमने महासागर के नाम और उसकी जानकारी दी है।

महासागर के नाम


  1. प्रशांत महासागर
  2. अटलांटिक महासागर
  3. हिंद महासागर
  4. दक्षिणी महासागर
  5. आर्कटिक महासागर

प्रशांत महासागर


दुनिया के महासागरों में सबसे बड़ा प्रशांत महासागर है। ऑस्ट्रेलिया, पश्चिम में एशिया और पूर्व में अमेरिका देशो से घिरा हुआ है। इसके उत्तर में आर्कटिक महासागर, दक्षिण में दक्षिणी महासागर है। इसका क्षेत्रफल 165.25 मिलियन वर्ग किमी है। प्रशांत महासागर में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के भंडार है। प्रशांत के बड़े हिस्से  में गहराई 10,911 मीटर तक है। प्रशांत महासागर यूना, स्वोर्डफ़िश, हेरिंग, सामन, स्नैपर इत्यादि मछलियाँ पाई जाती हैं।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें :- दुनिया का सबसे छोटा महासागर

अटलांटिक महासागर


पृथ्वी की सतह का लगभग 20% भाग अटलांटिक महासागर में है। इसका क्षेत्रफल 106,400,000 वर्ग किमी है। अटलांटिक महासागर की औसत गहराई 3,339 मीटर है। अटलांटिक महासागर दक्षिण अमेरिका,  पूर्व में एशिया और अफ्रीका एन देशो से घिरा हुआ है। उत्तर में आर्कटिक महासागर, दक्षिण में दक्षिणी महासागर, दक्षिण-पश्चिम में प्रशांत महासागर और दक्षिण-पूर्व में हिंद महासागर स्थित है।  अटलांटिक महासागर में सबसे ज्यादा गहराई 8,380 मीटर है। अटलांटिक महासागर में समुद्री कछुओं, व्हेल, डॉल्फ़िन, मैनाटेस, सील, समुद्री शेरों जैसे समुद्री जीवों की कई दुर्लभ प्रजातीया है। कई देशों की अर्थव्यवस्था में अटलांटिक महासागर महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें :- दुनिया का सबसे बड़ा महासागर
 

हिंद महासागर


अर्थव्यवस्था की दृष्टी से हिंद महासागर एक प्रमुख मसागर है। हिंद महासागर का क्षेत्रफल 70,560,000 वर्ग किमी है। पश्चिम में अफ्रीका और पूर्व में ऑस्ट्रेलिया देश है। हिंद महासागर की औसत गहराई 3,890 मीटर है। हिंद महासागर में सबसे बड़ी गहराई 8,047 मीटर है। गर्मी के मौसम में हिंद महासागर बहुत पैमाने पर चक्रवात आते है। हिंद महासागर दुनिया सबसे गर्म महासागर भी है।

दक्षिणी महासागर


 यह महासागरों का सबसे दक्षिणी भाग है। अंटार्कटिक महादीप के 60 °S अक्षांश के दक्षिण में स्थित है। दक्षिणी महासागर चौथा सबसे बड़ा महासागर है। इसकी गहराई 5,000 मीटर है। दक्षिणी महासागर में बड़े पैमाने पर तेल और गैस क्षेत्र, सोने, प्लेजर जमा, मैंगनीज नोड्यूल्स और बहुमूल्य खनिजों के भंडार है। पेंगुइन, ओर्कास, व्हेल, सील, कोलोसल स्क्विड ये दक्षिणी महासागर की कुछ प्रजातिया है। अनियमित रूप से मछली पकड़ने के कारन यहाँ पर मछली का स्टॉक कम होता जा रहा है।

आर्कटिक महासागर


या दुनिया का सबसे छोटा महासागर है। आर्कटिक महासागर उत्तरी गोलार्ध के उत्तरी ध्रुवीय क्षेत्र में स्थित है। अमेरिका, यूरेशिया, ग्रीनलैंड और कई छोटे द्वीपों आर्कटिक महासागर घिरा हुआ है। आर्कटिक महासागर का क्षेत्रफल 14,056,000 वर्ग किमी है। आर्कटिक महासागर की अधिकतम दर्ज गहराई  18,456 फीट है। आर्कटिक महासागर एक ध्रुवीय जलवायु क्षेत्र में स्थित है। जेलीफ़िश और बैंडेड गन आर्कटिक महासागर के पानी में रहने वाले समुद्री जीवों की कुछ प्रजातियों में से एक है।

Comments

Popular posts from this blog

भारतीय स्टेट बैंक में निकली भर्ती

खुशखबरी ! SBI - भारतीय स्टेट बैंक में निकली भर्ती : 2020
पद संख्या - 8472 = PO / सैलरी - 27 हजार से अधिक प्रतिमाह 
आवेदन प्रक्रिया - http://bit.ly/ghr56tyu


Apply Online :- http://bit.ly/ghr56tyu


Tata Motor में निकली बंपर भर्ती 2020

Tata Motor में निकली बंपर भर्ती 2020
योग्यता - 10वी//12वी-पास
आवेदन  :- http://bit.ly/hty68yt


Apply Online :- http://bit.ly/hty68yt

यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 2020 फ्रेशर महाभर्ती...

यूनियनबैंकऑफ़इंडिया 2020 फ्रेशरमहाभर्ती... योग्यता-10वी/12वीं/डिप्लोमा/ग्रेजुएट यहांसेनिःशुल्कआवेदनकरें :-http://bit.ly/hty68yt


Apply Online :- http://bit.ly/hty68yt