Skip to main content

ये है मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला | Madhya Pradesh Ka Sabse Chota Jila

मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला | Madhya Pradesh Ka Sabse Chota Jila

यहाँ पर जानेगे Madhya Pradesh ka sabse chota jila का नाम क्या है। मध्य प्रदेश में total 52 जिले है इसमे से सबसे छोटे जिले का नाम यहाँ पर बताया है। साथ ही उस जिले के बारे में कुछ जानकारी भी आपको देने वाले है। 

मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला – दतिया

मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला दतिया है। दतिया का क्षेत्रफल 2691 वर्ग किलो मीटर इतना है और समुद्र ऊँचाई ३०२ मीटर एतनी है। दतिया ये पहिला बुंदेलखंड का शहर था, लेकिन आज ये मध्य प्रदेश का एक जिला है। दतिया झाँसी-ग्वालियर सड़क से 16 किलो मीटर दूर है। दतिया की अधिकांश मिट्टी अनुपजाऊ है यहाँ पर ज्यादा खेती नहीं की जा सकती। यहाँ के लोग खासकर ज्वार, कपास, दलहन, गेहूँ की खेती करते है। हर साल दतिया में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं आते है।

ये भी पढ़े :- मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला

नई दिल्ली के 325 किमी, ग्वालियर से 69 किमी, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 320 किमी दूर है। दतिया में एक पहाड़ी है जिसका नाम है पवित्र जैन पहाड़ी। दतिया में कई महत्वपूर्ण स्थल हैं, राजगढ़ किला, सोनगिरी के जेन मंदिर, गोविन्द महल, बालाजी सूर्य मंदिर, राजगढ़ महल और संग्रहालय, सनकुआ, बडोनी, भांडेर। दतिया में बहुत खूबसूरत मंदिर भी है जैसे की लघु वृंदावन,बिहारीजी मंदिर, गोविन्द मंदिर, शिवगिर मंदिर, अवध बिहारी मंदिर, विजय राघव मंदिर ये सारे मंदिर बहुत लोकप्रिय भी है।

2011 की भारत की जनगणना के अनुसार दतिया जनसँख्या 100,466 है। इसमे 47% महिलाएं और 53%  पुरुष शामिल है। दतिया का औसत साक्षरता दर 68% इतना है। महिला साक्षरता 60% है और पुरुष साक्षरता 75% है।

दतिया में आने जाने के लिए अछे रेल मार्ग, वायु मार्ग, सड़क मार्ग है। दतिया को निकटतम एयरपोर्ट ग्वालियर में है। ग्वालियर एयरपोर्ट जाने के लिए हम दतिया से आसानी से बस या टैक्सी के माध्यम जा सकते है। दतिया में छोटे विमान के लिए हवाई पट्टी बनवाई गयी है। दिल्ली-मुम्बई मुख्य रेल दतिया जिले सी ही गयी है। रेलवे स्टेशन दतिया शहर से 3 - 4 किलो मीटर दूर है। मथुरा, डबरा, आगरा, झांसी, ग्वालियर जाने के लिए दतिया से बस सेवा है। आज दतिया छोटा शहर होने के बावजूद बहुत तेजी से आधुनिक विकास की और बढ़ रहा है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- मध्यप्रदेश का सबसे लंबा पुल
- मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री
- मध्य प्रदेश की राजधानी

 हम उम्मीद करते है mp ka sabse chota jila ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना।

Comments

Popular posts from this blog

डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में