Skip to main content

लोथल की खोज किसने की और कब की | Lothal Ki Khoj Kisne Ki

लोथल की खोज किसने की और कब की | Lothal Ki Khoj Kisne Ki

जानेगे lothal ki khoj kisne ki. लोथल क्या है? लोथल की खोज कब की गयी? लोथल की खोज कैसे की गयी? एन सभी के बारे में जानकारी हम यहाँ पर प्राप्त करेंगे। पोस्ट को आखिर तक जरुर पढ़े ये पोस्ट्स आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होने वाली है। 

लोथल की खोज किसने की :- रंगनाथ राव


लोथल की खोज 1954 में की गयी थी। लोथल की खोज "भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण" की थी जिसके प्रमुख "रंगनाथ राव" थे। तो रंगनाथ राव जी ने लोथल की खोज की थी। लोथल सिंधु घाटी सभ्यता का एक प्रमुख शहर था। लोथल एक 2400 ईसापूर्व पुराना शहर में से एक है। 1956 में शहर की खुदाई को पूरा किया गया था।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण एसा कहा है की लोथल एक एक प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र था। अरब सागर नजदीक होने कारन और बन्दरगाह होने के कारन एस शहर से बड़े पैमाने पर व्यापार किया जाता था। लोथल अहमदाबाद जिले के ढोलका तालुका में सरगवाला गाँव के पास स्थित है। लोथल नगर रचना बहुत ही आकर्षित थी।

रंगनाथ राव कौन थे

रंगनाथ राव का पूरा नाम "शिकारीपुरा रंगनाथ राव" है। गनाथ राव एक भारतीय प्रमुख पुरातत्वविद थे। 1 जुलाई 1922 में  रंगनाथ राव जी क जन्म हुआ था। राव ने मैसूर विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा पूरी की।

 पहले रंगनाथ राव जी ने बड़ौदा राज्य के पुरातत्व विभाग में काम start किया। लोथल की खोज उनके सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। लोथल के खोज के कारन रंगनाथ राव काफी प्रसिद्ध हुए थे। 3 जनवरी 2013 में रंगनाथ राव जी का निधन हुआ, लेकिन लोथल के खोज के कारन हमेशा लोगो के याद में रहेंगे।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- अमेरिका की खोज किसने की और कब की
- भारत की खोज किसने की और कब की

Comments