Skip to main content

क्यों क्यों लड़की पुस्तक के लेखक कौन है | Kyun Kyun Ladki Pustak Ke Lekhak Kaun Hai

Kyun Kyun Ladki Pustak Ke Lekhak Kaun Hai

जानेगे kyun kyun ladki pustak ke lekhak kaun hai और क्यों क्यों लड़की पुस्तक के लेखक के बारे में सामान्य जानकारी हासिल करेंगे जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है।

क्यों क्यों लड़की पुस्तक के लेखक :- महाश्वेता देवी

क्यों क्यों लड़की पुस्तक के लेखक महाश्वेता देवी है। क्यों क्यों लड़की पुस्तक में कहानी बताई है जिसका नाम "मोयना" है, मोयना आदिवासी गाँव में रहती है। बकरियों को पालना, जलाऊ लकड़ी इकट्ठा करना आदि काम के कारन वो स्कूल नहीं जा पाती थी, महाश्वेता देवी ने एक books एक रमणीय कहानी को बताया है, जिसे आपको जरुर पढ़ना चाहिए।

महाश्वेता देवी कौन है?

महाश्वेता देवी भारतीय लेखिका और साहित्यकार है। महाश्वेता देवी का जन्म 1926 में ढाका, बांग्लादेश में हुआ था। इनके पिता का नाम मनीष घटक था और माँ का नाम धारीत्री देवी था, इनके माता और पिता दोनों ही साहित्यकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं में स्थित थे। महाश्वेता देवी की प्रारम्भिक education ढाका में हुई थी। लेकिन विभाजन के बाद उनका परिवार भारत आ गया। महाश्वेता देवी ने कलकत्ता विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में एम.ए. को पूरा किया।

महाश्वेता देवी जी ने अपने साहित्यिक जीवन में कही पुस्तक का लेखन किया है। लायली, आशमानेर आयना, आँधार मानिक, याबज्जीबन, शिकार पर्ब, अग्निगर्भ, अरण्येर अधिकार, नैऋते मेघ, अग्निगर्भ, गणेश महिमा, हाजार चुराशीर मा ये इनकी कुछ प्रसिद्ध बुक्स है।

इनके साहित्यिक जीवन को देखते हुए इन्हे 1996 में ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। भारत के कोलकाता शहर में 28 जुलाई 2016 में महाश्वेता देवी जी की मृत्यु हो गयी, लेकिन इनके लिखे पुस्तकों के कारन ये हमेशा लोगो के याद में रहेंगी।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- वंदे मातरम के लेखक कौन है
- बंदी जीवन पुस्तक के लेखक कौन है
- दास कैपिटल पुस्तक के लेखक कौन हैं
- इंडिका के लेखक कौन है
- चिंतामणि के लेखक कौन है

Comments