Skip to main content

कलम का सिपाही के लेखक कौन है | Kalam Ka Sipahi Ke Lekhak

कलम का सिपाही के लेखक कौन है | Kalam Ka Sipahi Ke Lekhak

जानेगे kalam ka sipahi ke lekhak का नाम। कलम का सिपाही में क्या लिखा है, किसके बारे में लिखा गया है और कब प्रकाशित किया गया था इसके बारे में भी बात करेंगे।

कलम का सिपाही के लेखक - अमृत राय

कलम का सिपाही के लेखक "अमृत राय" है। कलम का सिपाही भारत के प्रसिद्ध बुक्स में से एक है, पुस्तक में प्रेमचंद की जीवन के बारे में बताया गया है। कलम का सिपाही को मूल रूप से प्रकाशित 1962 में किया गया था। प्रकाशित होते ही ये पुरे भारत प्रसिद्ध हो गया था। कलम का सिपाही ये पुस्तक हिंदी भाषा में लिखा गया है। अमृत राय ये पुस्तक इतना अच्छा लिखा था की इन्हे 1963 में कलम का सिपाही के पुस्तक के लिए "साहित्य अकादमी पुरस्कार" मिला हुआ है।

अमृत राय कौन है 

अमृत राय भारत देश के प्रसिद्ध लेखक "प्रेमचन्द" के बेटे है। अमृत राय भारत में पहचान जीवनी लेखक, लेखक, कवि के रूप में है, अमृत राय हिंदी और उर्दू में लिखते है। इनका जन्म 1921 में भारत देश के उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुआ था। अमृत राय भारत एक प्रसिद्ध आधुनिक कहानीकार हैं।

कलम का सिपाही के अलावा कही सारी पुस्तके अमृत राय ने लिखी है, इसमे बीज, प्रेमचन्द, तिरंगा कफ़न, लाल धरती, हांथी के दांत, अग्निशिखा, गीली मिट्ठी, कठघरे आदि कही सारी पुस्तके भारत में प्रसिद्ध है। इसके कारन अमृत राय को देश विदेश में कही पुरस्कार से भी सन्मानित किया गया है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- क्यों क्यों लड़की पुस्तक के लेखक कौन है
- न्यू इंडिया पुस्तक के लेखक कौन है
- द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर पुस्तक के लेखक कौन है
- भारत भारती के लेखक कौन है
- चचनामा के लेखक कौन है

Comments