Skip to main content

हिमालय पर्वत कहा है | Himalaya Parvat Kaha Hai

हिमालय पर्वत कहा है | Himalaya Parvat Kaha Hai

जानेंगे himalaya parvat kaha hai. हिमालय भारत के उत्तर दिशा में स्थित है। दुनिया का सबसे बड़ा माउंट एवरेस्ट शिखर भी हिमालय में ही है। इसकी साथ मै आपको हिमालय के बारे में जानकारी हिंदी में बताने वाला हु। तो चलिए जानते है हिमालय पर्वत कहा है और कितना बड़ा है।
       
यहाँ है हिमालय पर्वत – मध्य एशिया में

हिमालय पर्वत मध्य एशिया के पाकिस्तान, भारत, नेपाल, भूटान, चीन में फैला है। हिमालय पर्वत के 3 मुख्य भाग है एक शिवालिक हिमालय, मध्य हिमालय, महान हिमालय। सभी धर्म में हिमालय का महत्त्व बताया गया है। हिंदू धर्म में बताया है की हिमालय पर्वत में भगवान शिव उनके परिवार के साथ रहते थे। हिमालय में बहुत ऊँची पर्वत चोटियाँ है। दुनिया के सबसे बड़े 100 शिखर में हिमालय के अनेक पर्वत चोटियाँ शामिल है। दुनिया का सबसे बड़ा शिखर भी हिमालय पर्वत में ही है जिसका नाम है माउंट एवरेस्ट। हिमालय पर्वत में 50 पर्वत चोटियाँ एसे है जिनकी ऊँचाई 7000 मीटर से अधिक है। आपको पत्ता होगा की हिमालय पर्वत पर आज भी बड़े बड़े भूकंप होते है।

हिमालय पर्वत 2500 की.मी तक फैला है और ये भारत के तिबत्त पठार तक लम्बा है। हिमालय पर्वत में प्रमुख नदियाँ का भी उगम स्थान है, इसमे शामिल है यांगतेज, गंगा, ब्रह्मपुत्रा, सिंधु। हिमालय में दुनिया का सबसे बढ़ा हिमनद भी है, इसका नाम है सियाचिन हिमनद और ये 72 किलोमीटर लंम्बा है। सियाचिन हिमनद भारत में मौजूद है। हिमालय पर्वत में 10000 अधिक हिमनद भी है। हिमालय में अमरनाथ, कैलाश, मानसरोवर, गोमुख, देव प्रयाग जैसे धर्मिक स्थल भी है। हिमालय पर्वत के निर्माण पर geologist लोगों का कहना है की ये पर्वत भारत और एशिया के प्लेट टकराने से हुआ। इस पर्वत का नाम हिमालय इसलिए रखा गया है की हिमालय का संस्कृत अर्थ होता है बर्फ। हिमालय आज सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थल भी बन गया है। खासकर summer के दिन यहाँ पर बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें


- इंटरपोल का मुख्यालय कहां है
- सार्क का मुख्यालय कहाँ है
- फेसबुक का मुख्यालय कहा है
- रूस की राजधानी क्या है और कहाँ है

जानेंगे himalaya parvat kaha hai. दुनिया का सबसे बड़ा माउंट एवरेस्ट शिखर भी हिमालय में ही है। यहाँ पर बताया है himalaya parvat kaha hai.

Comments