Skip to main content

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौनसा है | Duniya Ka Sabse Bada Desh

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौनसा है | Duniya Ka Sabse Bada Desh

जानेगे duniya ka sabse bada desh का नाम। एशिया एक महाद्वीप है जो आकार और जनसंख्या में दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीप है। एशिया महाद्वीप में total 50 देश है। एशिया की जनसँख्या 446.27 करोड़ है और क्षेत्रफल 44.58 million वर्ग किलोमीटर है।

general knowledge exam ये सवाल अक्सर पूछा जाता है, यहाँ पर हम आपको एशिया सबसे बड़ा देश का नाम और उसके बारे में जानकारी देने वाले है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौनसा है - रूस (Russia)


दुनिया का सबसे बड़ा देश रूस है। रूस को रशिया भी कहा जाता है। रूस देश पूर्वी यूरोप और उत्तरी एशिया में फैला हुआ है। रूस पहले सोवियत संघ में था। रूस दिसंबर 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद एक स्वतंत्र देश बन गया। रूस की राजधानी और सबसे बड़ा शहर मास्को है। रूस की राजभाषा रुसी है, लेकिन रूस में अग्रंजी और अन्य भाषाए भी बोली जाती है।

रूस में रेगिस्तानों और हरे जंगल है। वोल्गा जो यूरोप की सबसे लम्बी नदी है रूस से ही बहती है। रूस  देश में 2 सबसे बड़ी झील है, लडोगा और बैकाल। रूस के निवासी लोगो में काफी विविधात देखने को मिलती है। रूस के स्थानीय निवासी रूसी है, लेकिन यहाँ पर 120 से अधिक अन्य जतोयों के समूह भी मौजूद हैं। यहाँ के अलग अलग धार्मिक और सांस्कृतिक का पालन करते है।

मास्को और सेंट पीटर्सबर्ग ये रूस के महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और वित्तीय केंद्र हैं। रूस की जनसंख्या 2005 के अनुसार 14,32,02,000 इतनी है और क्षेत्रफल 1,70,75,200 वर्ग किलोमीटर है।

रूस की जलवायु काफी अलग अलग है, कभी काफी गर्म हवा होती है और कभी कभी सर्द हवा होती है। एसे जलवायु का उपयोग रूस को प्रथम विश्व युद्ध में हुआ था। तेल , गैस और कीमती धातु का बड़ा स्रोत रूस में है। 

रूस देश दुनिया आर्मी पॉवर में अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश है। एस देश को आगे बढ़ने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बाद योगदान है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- दुनिया का सबसे लंबा पुल
- दुनिया का सबसे छोटा महासागर
- दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन
- दुनिया का सबसे बड़ा महासागर 
- दुनिया का सबसे बड़ा हॉस्पिटल 

Comments