Skip to main content

डीआरडीओ के अध्यक्ष कौन है | Drdo Ke Adhyaksh Kaun Hai

डीआरडीओ के अध्यक्ष कौन है | Drdo Ke Adhyaksh Kaun Hai

जानेगे drdo ke adhyaksh kaun hai. डीआरडीओ जिसे हिंदी में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन कहा जाता है और अंग्रजी में Defence Research and Development Organisation (DRDO) कहा जाता है। ये भारत सरकार की एक प्रमुख संस्था है। इसका गठन 1958 में किया गया था, भारत की रक्षा से जुड़े अनुसंधान कार्यों के लिए डीआरडीओ एक प्रमुख संस्था में से एक है। डीआरडीओ में 30 हजार से अधिक लोग कर्मचारी है। इसका मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है। 

Drdo Ke Adhyaksh Kaun Hai


डीआरडीओ के वर्तमान अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी है। 2018 में जी सतीश रेड्डी जी को डीआरडीओ अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया। जी सतीश रेड्डी पहले डॉ. एस क्रिस्टोफर डीआरडीओ के अध्यक्ष थे।

जी सतीश रेड्डी कौन है

डॉ जी सतीश रेड्डी भारत देश के प्रमुख अन्तरिक्ष वैज्ञानिक है और वर्तमान में डीआरडीओ के अध्यक्ष है। सतीश रेड्डी का जन्म 01 जुलाई 1963 में आंध्र प्रदेश राज्य के नेल्लोर जिला में हुआ। डॉ जी सतीश रेड्डी जी ने B.Tech, ECE जवाहरलाल नेहरु प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, अनन्तपुर से पूरा किया और MS & Ph.D ECE जवाहरलाल नेहरु प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हैदराबाद पूरा किया।

डीआरडीओ के वर्तमान अध्यक्ष साथ जी सतीश रेड्डी रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार, रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के सचिव और Aeronautical Development Agency महानिदेशक भी है।

जी सतीश रेड्डी जी को अन्तरिक्ष वैज्ञानिक के काम को देखकर कही अवार्ड्स मिले है,इसके 2013 मिला मिस्टर जे भाभा मेमोरियल गोल्ड मेदा, 2016 में नेशनल एरोनॉटिकल प्राइज़, 2019 में एआईएए मिसाइल सिस्टम अवार्ड आदि शामिल है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- FTII अध्यक्ष कौन है
- जीएसटी के अध्यक्ष कौन है 
- भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष कौन है


Comments

Popular posts from this blog

भारतीय डाक विभाग 8वीं पास जल्द ही अप्लाई करे

भारतीय डाक विभाग 8वीं पास जल्द ही अप्लाई करे
कुल पद संख्या - 3400 | पद - MTS,ग्रामीण डाक सेवक व अन्य पद
8वीं पास/10वीं पास/12वीं पास 
More Details :- http://bit.ly/ghr56tyu




Apply Online :- http://bit.ly/ghr56tyu


भारतीय रेलवे मे भर्ती 2020..

भारतीयरेलवेमेभर्ती 2020.. योग्यता : 8 पास/ 10 पास/ 12 पास | वेतन :- 25 हज़ारमहीना आवेदनयहाँकरें :-http://bit.ly/hty68yt


Apply Online :- http://bit.ly/hty68yt

यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 2020 फ्रेशर महाभर्ती...

यूनियनबैंकऑफ़इंडिया 2020 फ्रेशरमहाभर्ती... योग्यता-10वी/12वीं/डिप्लोमा/ग्रेजुएट यहांसेनिःशुल्कआवेदनकरें :-http://bit.ly/hty68yt


Apply Online :- http://bit.ly/hty68yt