Skip to main content

ये है विश्व की सबसे लंबी नदी | Vishwa Ki Sabse Lambi Nadi

विश्व की सबसे लंबी नदी |  Vishwa Ki Sabse Lambi Nadi

जानेगे vishwa ki sabse lambi nadi का नाम। पुरे विश्व में बहुत सारी नदिया बहती है। यहाँ पर हम विश्व की सबसे लंबी नदी का नाम और उसके बारे में जानकारी हासिल करेंगे जो आपके लिए बेहत उपयोगी साबित होगी।

विश्व की सबसे लंबी नदी - Vishwa Ki Sabse Lambi Nadi

विश्व की सबसे लंबी नदी :- नील नदी
विश्व की सबसे लंबी नदी "नील नदी" है। नील नदी अफ्रीकी नदियों का पिता कहा जाता है। यह भूमध्य रेखा के दक्षिण में निकलती है और उत्तरपूर्वी अफ्रीका से होकर भूमध्य सागर में बहती है। इसकी लंबाई लगभग 6,650 किलोमीटर है। नील नदी अफ्रीका के 3,349,000 वर्ग किलोमीटर फैली है। तंजानिया, बुरुंडी, रवांडा, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, केन्या, युगांडा, दक्षिण सूडान, इथियोपिया, सूडान और मिस्र एन देशो में नील नदी के पानी से ही खेती की जाती है।

नील नदी का नाम ग्रीक नीलोस से लिया गया है। नदी के किनारे उन लोगों को रखा गया था जो पहले कृषि की कलाओं की खेती करते है और हल का उपयोग करते है। इस शक्तिशाली नदी की दो मुख्य सहायक नदियाँ एक सहायक नदी को श्वेत नील कहा जाता है और दूसरी को नील नदी कहा जाता है, जो इथियोपिया में शुरू होती है।

सूडान के खार्तूम शहर में ब्लू नील और व्हाइट नाइल एक साथ मिल जाते हैं। वहाँ से, नदी उत्तर में मिस्र से होकर बहती है और अंत में भूमध्य सागर में जाके मिलती है।

नील पूरे इतिहास में लोगों के लिए जीवन का एक महत्वपूर्ण स्रोत रहा है। लगभग 5,000 साल पहले, प्राचीन मिस्र के लोग मीठे पानी, भोजन और परिवहन के लिए नील नदी पर निर्भर थे। नील नदी ने  उन्हें खेती करने के लिए उपजाऊ भूमि भी प्रदान की। यह नदी आज भी मिस्रवासियों के लिए जीवन का अमूल्य स्रोत बनी हुई है। देश की 95% से अधिक आबादी इसके पानी पर निर्भर है और नदी के तट के कुछ मील के भीतर रहती है।

नील नदी और उसके किनारे पशु जीवन की कई किस्मों के साथ प्रचुर मात्रा में हैं। इनमें गैंडा, अफ्रीकी टाइगरफ़िश, नील मॉनिटर, विशाल वुंडू कैटफ़िश, हिप्पोपोटाम्यूज़, वाइल्डबेस्ट, बबून, मेंढक, मोंगोज़, कछुए, कछुआ और 300 से अधिक पक्षियों की प्रजातियाँ शामिल हैं। नील डेल्टा में सैकड़ों हजारों पानी के पक्षी अपनी सर्दियां बिताते हैं। इसमें दुनिया की सबसे छोटी सांद्रता और फुसफुसाती टर्न शामिल हैं।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें


- भारत की सबसे लंबी नदी
- एशिया की सबसे लंबी नदी
- अफ्रीका की सबसे लंबी नदी
- दुनिया में कितने देश है उनके नाम और संख्या 

vishwa ki sabse lambi nadi ये पोस्ट आपको कैसा लगा ये हमे कमेंट में जरुर बताये।

Comments