Skip to main content

सूरत की राजधानी क्या है और कहाँ है | Surat Ki Rajdhani

सूरत की राजधानी क्या है और कहाँ है | Surat Ki Rajdhani


जाने surat ki rajdhani का नाम। हमें कमेंट के जरिये कही बार ये सवाल पूछा गया है की सूरत की राजधानी क्या है। इसलिए हम आपका dout clear करने के लिए ये पोस्ट लिख रहे है। सूरत शहर के बारे जानकारी भी देने वाले है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। 

सूरत शहर की कोई राजधानी नहीं है बल्कि सूरत शहर एक गुजरात राज्य का एक शहर है। सूरत पूरी भारत में सिल्क सिटी और डायमंड सिटी के नाम से महशूर है। जिले का प्रशासनिक मुख्यालय सूरत में ही है। सूरत शहर की स्थापना पंद्रहवी में हुई। सूरत शहर की स्थापना हिन्दू ब्राह्मण गोपी ने की थी। सूरत प्राचीन काल में प्रमुख आर्थिक शहर रह चूका है। इसे प्राचीन भारत की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता था। प्राचीन काल में मुग़लों और मराठों कही बार सूरत पर आक्रमण किया है।

सूरत की जनसंख्या 2011 के अनुसार 45,85,367 इतनी है और क्षेत्रफल 326 वर्ग किलोमीटर है। सूरत का प्रमुख उद्योग कपड़ा उद्योग और डायमंड कटिंग है। यहाँ पर manufacturing होने वाले वस्त्रों साड़ी, ड्रेस मैटेरियल का उपयोग भारत के सभी लोग करते है। ये भारत का प्रमुख कपड़ा उद्योग शहर है।

सूरत शहर गुजरात का प्रमुख पर्यटन स्थल भी है। डुमस बीच, गोपी तलाव, Amaazia, डच गार्डन, स्नेह रश्मि वानस्पतिक उद्यान, जनता नागर सेशन सोसाइटी, सूरत महल, अमाजिया वाटर पार्क, डच और अर्मेनियाई कब्रिस्तान, सूरत नगरपालिका मछलीघर ये कुछ अछे पर्यटन स्थल है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें 

Comments