Skip to main content

ये है सिंगापुर की राजधानी | Singapore Ki Rajdhani

सिंगापुर की राजधानी | Singapore Ki Rajdhani



जाने singapore ki rajdhani का नाम क्या है।  ज्यादातर exam में ये सवाल पूछा जाता है। दक्षिण-पूर्व एशिया में सिंगापुर शहर स्थित है। निचे सिंगापुर  की राजधानी का नाम बताया है और सिंगापुर  के बारे में कुछ जानकारी दी है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

सिंगापुर की राजधानी - सिंगापुर नगर

सिंगापुर की राजधानी सिंगापुर नगर है। ये सिंगापुर में स्थित है। सिंगापुर को सिंहों का शहर कहा भी कहा जाता है। सिंगापुर में अलग अलग धर्मों के लोग रहते है। सिंगापुर सभी धर्मों के लोग एकजुट होकर रहते हैं। सिंगापुर में 8 प्रतिशत भारतीय लोग भी रहते है। सिंगापुर दक्षिण एशिया में व्यापारिक केंद्र और प्रमुख बंदरगाहों में से एक है। सिंगापुर की राजभाषा अंग्रेज़ी है, लेकिन सिंगापुर में अलग अलग धर्मों के लोग रहते है तो यहाँ पर मलय, तमिल,हिंदी, चीनी ये भाषा भी बोली जाती है। इसका पुराना नाम सिंगापुरा था बाद में इसका नाम बदलकर सिंगापुर रखा गया।


सिंगापुर का क्षेत्रफल 710.2 वर्ग किलोमीटर है और जनसंख्या 2008 जनगणना अनुसार 4,839,400 इतनी है। सिंगापुर की स्थापना 29 जनवरी 1819 में हुई। सिंगापुर को युनाईटेड किंगडम से स्वतंत्रता 31 अगस्त 1963 को मिली. सिंगापुर की मुद्रा सिंगापुर डॉलर है।

सिंगापुर की एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और विश्व की 9 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। सिंगापुर के मुख्य व्यवसाय इलेक्ट्रॉनिक, रसायन, बैकिंग, होटल। लोकतांत्रिक देश होने के कारन यहाँ के लोगो बहुत स्वतंत्र है। सिंगापुर में total ४३ पार्टियाँ है.

सिंगापुर top पर्यटन स्थलों में से एक है। हर साल यहाँ पर लाखो लोग विदेश और भारत से घुमने के लिए आते है। सेंटोसा, मरीना खाड़ी, यूनिवर्सल स्टूडियो सिंगापुर, मेरलियन पार्क, ऑर्चर्ड रोड, श्री मरिअम्मन मन्दिर, Night Safari,सिंगापुर चिड़ियाघर ये अछे दर्शनीय स्थल है. सिंगापुर में हिन्दू मंदिर और बौद्ध मंदिर भी है।


संबंधित लेख जरूर पढ़ें


- अंगोला की राजधानी क्या है और कहाँ है
- न्यूजीलैंड की राजधानी
- पाकिस्तान की राजधानी क्या है और कहाँ है
- इंग्लैंड की राजधानी क्या है और कहाँ है
- कतर की राजधानी क्या है और कहा है

Comments