Skip to main content

शिमला किस राज्य में स्थित है | Shimla Kis Rajya Mein Hai

शिमला किस राज्य में स्थित है | Shimla Kis Rajya Mein Hai

हर किसी के मन में ये सवाल आता ही होगा की शिमला किस राज्य में स्थित है। यदि आपके मन में भी ये सवाल है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है, यहाँ पर आपको shimla kis rajya mein hai  ये पत्ता चल जायेगा।

शिमला भारत देश के हिमाचल प्रदेश में स्थित है। शिमला हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख शहर और हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। शिमला दक्षिण-पश्चिमी में 31.61 ° N 77.10 ° E स्थित है।

शिमला का क्षेत्रफल 35.34 वर्ग किलोमीटर है और समुद्र तल से ऊंचाई 2,276 मीटर है। शिमला IV जोन भूकंप खतरे के क्षेत्र में स्थित है, इसके कारन यहाँ पह हमेशा भूकंप की आने की आशंका रहती है।

18 वीं शताब्दी के दौरान शिमला की स्थापना की गयी, इसे पहले यहाँ देवी जो काली का अवतार थीं इसके नाम पर शिमला रखा गया। 18 वीं शताब्दी के दौरान वर्तमान शिमला में बहुत सारे आक्रमण किये गए थे।

शिमला में उपोष्णकटिबंधीय उच्चभूमि जलवायु है। गर्मियों के दौरान औसत तापमान 19 और 28 ° C के बीच रहता है और सर्दियों में 1 और 10 ° तक रहता है। औसत वार्षिक वर्षा 1,575 मिलीमीटर होती है।

2011 की जनगणना के अनुसार शिमला शहर की जनसँख्या 171,817 है और शहर की साक्षरता दर 93.63 प्रतिशत है। शिमला में सबसे बड़ा धर्म हिंदू धर्म है, इसके अलावा इस्लाम, सिख धर्म, बौद्ध धर्म, ईसाई धर्म, जैन धर्म आदि धर्म के लोग भी रहते है।



संबंधित लेख जरूर पढ़ें 


- विशाखापट्नम किस राज्य में स्थित है
- सरदार सरोवर बांध किस राज्य में स्थित है
- मनाली अभयारण्य किस राज्य में स्थित है
- कन्याकुमारी किस राज्य में स्थित है

Comments