Skip to main content

शिलांग की राजधानी क्या है | Shillong Ki Rajdhani

शिलांग की राजधानी क्या है | Shillong Ki Rajdhani

एसे कही लोग है जो shillong ki rajdhani के बारे में पूछते है। यदि आप भी शिलांग की राजधानी के बारे में सोचते है तो आपको ये पूरी पोस्ट जरुर पढ़नी चाहिए, यहाँ आपके एस सवाल का ans मिल जायेगे।

हम आपको बताना चाहते है की शिलांग की कोई राजधानी नहीं है, बल्कि भारत देश के मेघालय राज्य की राजधानी है। शिलांग पहाड़ियों पर बसा शहर है, इसके कारन ये बहुत ही खुबसूरत शहर मे से एक है। शिलांग 25.5667°N 91.8833°E निर्देशांक पर स्थित है। शिलांग का क्षेत्रफल 64.36 वर्ग किलोमीटर है और समुद्र तल से ऊँचाई 1965 मीटर है।

प्राचीन में शिलांग छोटा सा गांव था, 1972 में में शिलांग को मेघालय राज्य की राजधानी बनाया गया। 2011 की जनगणना के अनुसार शिलांग की जनसंख्या 143,229 है और शिलांग शहर का औसत साक्षरता दर 93% है। शिलांग का सबसे बड़ा धर्म ईसाई धर्म है और दूसरा सबसे बड़ा धर्म हिंदू धर्म है, एन 2 धर्म के अलावा इस्लाम, सिख धर्म, बौद्ध ,जैन आदि धर्म के लोग रहते है।

शिलांग में मौसम हमेशा pleasant रहता है और प्रदूषण नहीं ही। गर्मियों में औस्तन तापमान 25 °C तक रहता है और ठंड में तापमान 4 °C तक रहता है। शिलांग छोटा शहर होने के बावजूद शहर में अछे पर्यटन स्थल स्थित है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- महाराष्ट्र की राजधानी क्या है और कहाँ है
- असम की राजधानी क्या है और कहाँ है
गुजरात की राजधानी

Comments