Skip to main content

रूस की राजधानी क्या है और कहाँ है | Russia Ki Rajdhani

रूस की राजधानी क्या है और कहाँ है | Russia Ki Rajdhani


जानेगे russia ki rajdhani kaha hai और russia ki rajdhani kya hai. रूस जिसे इंग्रजी में russia भी कहा जाता है, जो पूर्वी यूरोप और उत्तर एशिया में स्थित है। ये दुनिया और एशिया महादीप का एक बड़ा देश है. रूस की जनसंख्या 14.45 करोड़ है।

यहाँ पर हम रूस की राजधानी क्या है और कहा है इसके बारे में पत्ता करेंगे और रूस की राजधानी के बारे सामान्य जानकारी हासिल करेंगे।

रूस की राजधानी क्या है और कहा है


रूस की राजधानी "मास्को" है। मॉस्को मॉस्कवा नदी के तट पर स्थित है, ये नदी मध्य रूस में पूर्वी यूरोपीय मैदान के और बहती है। मास्को शहर दक्षिण की लंबाई 51.8 किमी और पश्चिम से पूर्व की ओर चौड़ाई 39.7 किमी है। मास्को का क्षेत्रफल 2,511 वर्ग किलोमीटर है।

मास्को शहर के बारे में सामान्य जानकारी

मोस्कवा नदी के कारन एस शहर क नाम मास्को रखा गया। मंगोलों ने एस शहर के उपर 1237-1238 में हमला किया था और शहर को जला दिया और कही लोगो को मर डाला था। प्राचीन काल में मास्को शहर व्लादिमीर सुज्दाल रियासत की राजधानी शहर रहा है। जोसेफ स्टालिन मास्को का आधुनिकरण करने में बहुत बढ़ा योगदान रहा है।

मास्को का जलवायु आर्द्र महाद्वीपीय जलवायु है। अब तक दर्ज किया गया उच्चतम तापमान 38.2 °C है। मास्को अब तक का सबसे कम तापमान −42.1 °C रहा है। हर वर्ष मास्को शहर में बर्फ बारी होती है।

मास्को की आबादी 2018 जनगणना के अनुसार 12,506,468 है। ईसाई धर्म शहर में प्रमुख धर्म है, मास्को में अन्य धर्मों के लोग रहते है, इसमे शामिल है अर्मेनियाई अपोस्टोलिकवाद, बौद्ध धर्म, हिंदू धर्म, कैथोलिकवाद, इस्लाम, यहूदी धर्म।

मॉस्को की यूरोप में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक है। मॉस्को में सबसे कम बेरोजगारी दर है, यानि की यहाँ पर रोजगार की बिन्कुल भी कमी नहीं है। यहाँ के प्रति व्यक्ति की आय $ 20,500 doller है। मॉस्को के व्यापर में रासायनिक, धातु विज्ञान, भोजन, कपड़ा, फर्नीचर, ऊर्जा उत्पादन, सॉफ्टवेयर विकास और मशीनरी उद्योग शामिल हैं।

मॉस्को शहर में बहुत अछे पर्यटन स्थल है। मॉस्को की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का बहुत बड़ा योगदान रहा है. क्रेमलिन, बोल्शोई रंगमंच, GUM डिपार्टमेंट स्टोर, मास्को मेट्रो, कुस्कोवो एस्टेट, ऐतिहासिक संग्रहालय, सेंट्रल हाउस ऑफ आर्टिस्ट आदि अछे पर्यटन स्थल है।

मॉस्को शहर के भीतर 1696 हाई स्कूल और 91 कॉलेज हैं। मॉस्को शहर में कई रूसी और अंग्रेजी भाषा के स्कूल भी हैं। मॉस्को शहर आज के time रूस का प्रमुख शिक्षा केंद्र है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- अमेरिका की राजधानी
- ऑस्ट्रेलिया की राजधानी
- कतर की राजधानी क्या है और कहा है

Comments