Skip to main content

ये है राजस्थान की सबसे लंबी नदी | Rajasthan Ki Sabse Lambi Nadi

राजस्थान की सबसे लंबी नदी | Rajasthan Ki Sabse Lambi Nadi

जानेगे rajasthan ki sabse lambi nadi का नाम। राजस्थान भारत का एक राज्य है जो क्षेत्रफल से दृष्टी से सबसे बड़ा राज्य है। वैसे तो राजस्थान राज्य में बहुत सारी नदियाँ बहती है। यहाँ पर हम राजस्थान की सबसे लंबी नदी का नाम जानेगे और उसके बारे में जानकरी भी पता करेंगे जो आपके लिए बेहत उपयोगी साबित होगी।

राजस्थान की सबसे लंबी नदी :- बनास नदी

राजस्थान की सबसे लंबी नदी “बनास नदी” है। बनास एक नदी है जो पूरी तरह से पश्चिमी भारत में राजस्थान राज्य के भीतर स्थित है। चंबल नदी की एक सहायक नदी है और चंबल नदी यमुना की सहायक नदी है।

बनास नदी 512 किलोमीटर लंबी है। यह नदी राजसमंद जिले के कुंभलगढ़ से लगभग 5 किलोमीटर दूर अरावली रेंज के खमनोर हिल्स में स्थित वीरों का मठ से निकलती है। बनास नदी राजस्थान के मेवाड़ क्षेत्र से होकर उत्तर पूर्व की ओर बहती है।

राजस्थान राज्य में बनास नदी 45,833 वर्ग किमी में फैली हुई है। बनास नदी अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, जयपुर, पाली, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिले बहती है। बनास नदी प्रमुख सहायक नदिया बेरच और मनाली है।

बनास एक मौसमी नदी है जो गर्मियों के दौरान सूख जाती है, लेकिन फिर भी इसका उपयोग सिंचाई के लिए किया जाता है। 40 किमी दूर देओली में बनास का एक बांध जो राजस्थान सरकार एक प्रमुख प्रकल्प है। बनास का ये बांध जयपुर शहर को पीने का पानी प्रदान करता है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- राजस्थान का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन
- राजस्थान का सबसे बड़ा जिला
- राजस्थान का सबसे बड़ा हॉस्पिटल
- राजस्थान का राजकीय पशु
- राजस्थान की राजधानी क्या है और कहाँ है
- राजस्थान के राज्यपाल

Comments