Skip to main content

ये है राजस्थान का सबसे बड़ा जिला | Rajasthan Ka Sabse Bada Jila

राजस्थान का सबसे बड़ा जिला | Rajasthan Ka Sabse Bada Jila

जानेगे rajasthan ka sabse bada jila का नाम और उसके बारे में जानकारी। राजस्थान, उत्तर-पश्चिमी भारत का राज्य, भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित है। यहाँ पर हम राजस्थान का सबसे बड़ा जिला का नाम जानने वाले है और उसके बारे में जानकारी भी हासिल करेंगे जो आपके लिए बेहत उपयोगी साबित होगी।

राजस्थान का सबसे बड़ा जिला  :- जैसलमेर

जैसलमेर के बारे में सामान्य जानकारी

राजस्थान का सबसे बड़ा जिला  जैसलमेर है। जैसलमेर राजस्थान राज्य का एक छोटा सा शहर है। इस शहर का नाम इसके संस्थापक, एक राजपूत राजा, महारावल जैसल सिंह के नाम पर रखा गया है। शहर की वास्तुकला में एक सुनहरी रंगत देने वाली पीली रेत और पीले बलुआ पत्थरों के कारण इसे "गोल्डन सिटी ऑफ इंडिया" भी कहा जाता है।

जैसलमेर में औसतन 229 मीटर है और 5.1 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला है। जलवायु शुष्क है गर्म ग्रीष्मकाल और सुखद सर्दियाँ हैं। औसत वर्षा 209.5 मिमी है। जैसलमेर राजस्थान की राजधानी जयपुर से लगभग 575 किमी पश्चिम में स्थित है। यह पश्चिम राजस्थान में भारत और पाकिस्तान की सीमा के पास स्थित है और जैसलमेर जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है।

सुंदर शहर महान थार रेगिस्तान के भीतर स्थित है। शहर की भौगोलिक स्थिति उत्तरी अक्षांश 26 ° 01 'और पूर्वी देशांतर 69 ° 03' के बीच आती है।

जैसलमेर का गोल्डन सिटी, मंगानीर और लैंगस के दो समुदायों की पारंपरिक कला और संस्कृति में से एक है। जैसलमेर का पारंपरिक लोकगीत बहुत लोकप्रिय है। पर्यटन विभाग एक वार्षिक रेगिस्तान त्योहार भी आयोजित करता है जो दुनिया भर के लोगों का स्वागत करता है।

जनसंख्या की दृष्टि से राजस्थान राजस्थान का सबसे बड़ा जिला जयपुर जिला है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

 राजस्थान का राजकीय पशु
-   राजस्थान राजकीय खेल 
-   राजस्थान की राजधानी क्या है और कहाँ है 
राजस्थान का सबसे बड़ा गांव

Comments