Skip to main content

ये है राजस्थान का राजकीय पशु | Rajasthan Ka Rajkiya Pashu

राजस्थान का राजकीय पशु | Rajasthan Ka Rajkiya Pashu

जानेगे rajasthan ka rajkiya pashu का नाम। राजस्थान भारत देश का सबसे बड़ा राज्य है। इसकी जनसंख्या 6,85,48,437 इतनी है और क्षेत्रफल 3,42,239 वर्ग किलोमीटर है। माउंट आबू और विश्वविख्यात दिलवाड़ा मंदिर राजस्थान में ही है। राजस्थान एक अच्छा पर्यटन केंद्र भी है।

राजस्थान में बहुत सारे पशु की प्रजातीय है।यहाँ पर हम आपको राजस्थान का राजकीय पशु का नाम और उसके बारे में जानकारी देने वाले है। राजस्थान के राजकीय पशु एक नहीं 2 है।

राजस्थान का राजकीय पशु चिंकारा और ऊंट है।

चिंकारा के बारे में सामान्य जानकारी

1981 में इसे राजस्थान का राजकीय पशु बनाया गया। इसे गजैला नाम से भी जाना जाता है। चिंकारा रस्ज्थान के मैदानी भागों में देख सकते है। राजस्थान राज्य के मरू भाग चिंकारा की संख्या ज्यादा है। राजस्थान राज्य ये एक संरक्षित प्राणी है।

ऊंट के बारे में में सामान्य जानकारी

ऊंट को राजस्थान का राजकीय 2014 में बनाया गया। ऊंट को अंग्रजी में Camel कहा जाता है। ऊंट एक खुरधारी जीव है। ऊंट की 2 मुख्य प्रजाति है अरबी ऊँट और बैकट्रियन ऊंट। अरबी ऊँट में एक कूबड़ होता है और बैकट्रियन ऊँट में 2 कूबड़ होते है। राजस्थान में अरबी ऊँट है।

राजस्थान के पुरे राज्य आप ऊंट देख सकते है। राजस्थान के रेतीले प्रदेश में आप सबसे ज्यादा ऊंट देख सकते है। इसे आप रेगिस्तान का जहाज भी कह सकते है।


संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- राजस्थान राजकीय खेल
- राजस्थान की राजधानी क्या है और कहाँ है
- राजस्थान का सबसे बड़ा गांव
- राजस्थान के शिक्षा मंत्री कौन है
- राजस्थान के मुख्यमंत्री

हम उम्मीद करते है rajasthan ka rajkiya pashu ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना।

Comments