Skip to main content

कतर की राजधानी क्या है और कहा है | Qatar Ki Rajdhani

कतर की राजधानी क्या है और कहा है | Qatar Ki Rajdhani

जानेगे qatar ki rajdhani kaha hai और qatar ki rajdhani kya hai. कतर एक छोटा प्रायद्वीप है, जो अरब प्रायद्वीप के उत्तर पूर्वी तट पर स्थित है। कतारा ये एस देश का प्राचीन नाम था, बाद में इसका नाम बदलकर कर कतर रख दिया गया। यहाँ के निवासी लोगो को कतारी कहा जाता है। कतर देश का क्षेत्रफल 11,437 वर्ग किलोमीटर है और जनसंख्या 2009 के जनगणना के अनुसार 1,652,608 है।

यहाँ पर हम आपको कतर की राजधानी क्या है और कहा है इसके बारे में बताने वाले है। साथ ही हम आपको कतर की राजधानी बारे में सामान्य जानकारी बताने वाले है जो आपके लिए बेहत उपयोगी साबित होने वाली है।

कतर की राजधानी क्या है और कहा है


दोहा क़तर की राजधानी है. दोहा, कतर के मध्य-पूर्वी भाग पर स्थित है, जो उसके तट पर फारस की खाड़ी से घिरा है. दोहा की समुद्र तल से ऊंचाई सिर्फ 10 मीटर है।

दोहा शहर के बारे में सामान्य जानकारी

दोहा शहर का नामअरबी शब्द दोहाट से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ गोलाई होता है। दोहा देश कतर की राजधानी है दोहा को 1971 में आधिकारिक तौर पर इसे देश की राजधानी बनाया गया। 

दोहा शहर का क्षेत्रफल 132 वर्ग किलोमीटर है। दोहा कतर देश का सबसे अधिक आबादी वाला शहर भी है। दोहा शहर की जनसंख्या 2016 के जनगणना के अनुसार 1,685,000 है। शहर का सबसे बड़ा धर्म मुस्लिम है.

दोहा शहर की जलवायु बात की जाये तो गर्म रेगिस्तान जलवायु है। गर्मी औसत उच्च तापमान 38 °C हो जाता है और कभी कभी गर्मी तापमान 45 °C तक पहुंच जाता है। रात के समय यहाँ का तापमान 7 °C के भी नीचे चला जाता है।

दोहा कतर का आर्थिक केंद्र है। सबसे बड़ी तेल और गैस कंपनियां आदि के मुख्यालय दोहा शहर में स्थित है। प्राकृतिक गैस उद्योगों में दोहा शहर बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के कारन यहाँ के पर्यटन उद्योग में तेजी आ रही है।

 संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- ऑस्ट्रेलिया की राजधानी
- अमेरिका की राजधानी
- वेस्टइंडीज की राजधानी

Comments