Skip to main content

पॉन्डिचेरी की राजधानी क्या है और कहाँ है | Pondicherry Ki Rajdhani

पॉन्डिचेरी की राजधानी क्या है और कहाँ है | Pondicherry Ki Rajdhani

जाने pondicherry ki rajdhani का नाम और कहा पर है। हर किसी के मन ये dout  होता है की पॉन्डिचेरी की राजधानी क्या हो सकती है। हम आपका यहाँ पर confugen दूर करने वाले है। हम यहाँ पर पॉन्डिचेरी के बारे में जानकारी बतायेगे जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

हम आपको बताना चाहते है की पॉन्डिचेरी की कोई राजधानी नहीं है, बल्कि पॉन्डिचेरी केंद्र शासित प्रदेश है और पुदुच्चेरी के भारतीय संघ राज्य क्षेत्र की राजधानी है। पॉन्डिचेरी का आधिकारिक रूप से नाम पुदुच्चेरी है।

पुर्तगाली, ब्रिटिश और फ्रांसीसी का पॉन्डिचेरी प्रमुख आर्थिक और व्यापारी केंद्र था। 1674 में फ्रेंच ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपना मुख्यालय पॉन्डिचेरी में स्थापित किया था। 1954 में पॉन्डिचेरी में पहिला नगरपालिका चुनाव हुआ। 1 नवंबर 1954 में पॉन्डिचेरी को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था।

पॉन्डिचेरी तमिलनाडु राज्य से घिरा हुआ है। 11 ° 55′N 79 ° 49 .E निर्देशांक पर पॉन्डिचेरी शहर स्थित है। पॉन्डिचेरी का क्षेत्रफल 19.54 वर्ग किलोमीटर है. समुद्र ताल से ऊंचाई सिर्फ 3 मीटर है।

2011 की जनगणना के अनुसार पॉन्डिचेरी की जनसंख्या 244,377 है। 119,430 पुरुष जनसंख्या है और 124,947 महिलाएं की जनसंख्या है। यहाँ के निवासी लोगो को पुदुचेरीयन, पांडिचेरीयन और पांडियन कहा जाता है। यहाँ पर बोली जनि वाली अधिकारिक भाषाए तमिल, फ्रेंच और अंग्रेजी है। पॉन्डिचेरी का औसत साक्षरता दर 80.% है।

पॉन्डिचेरी दक्षिण भारत में एक लोकप्रिय पर्यट स्थलों में से एक है। पॉन्डिचेरी में अछे पर्यटन स्थल स्थित है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- झारखंड की राजधानी
- महाराष्ट्र की राजधानी क्या है और कहाँ है
- असम की राजधानी क्या है और कहाँ है
- राजस्थान की राजधानी क्या है और कहाँ है
- गोवा की राजधानी

Comments