Skip to main content

पाकिस्तान की राजधानी क्या है और कहाँ है | Pakistan Ki Rajdhani

पाकिस्तान की राजधानी क्या है और कहाँ है | Pakistan Ki Rajdhani

यहाँ पर हम आपको pakistan ki rajdhani के बार में बताने वाले है। पाकिस्तान एशिया महाद्वीप पर स्थित है। पाकिस्तान एक इस्लामी गणराज्य है। पाकिस्तान के पडोशी देश भारत, चीन, इरान, अफगानिस्तान है। पाकिस्तान का जन्म 1947 में भारत के विभाजन के बाद हुआ। पाकिस्तान विश्व में 34 वा सबसे बड़ा देश है। पकिस्तान में प्रमुख 4 प्रांत है, इनके नाम बलूचिस्तान, उत्तर पछिम सीमा प्रान्त, पाकिस्तानी पंजाब और सिंध है। पाकिस्तान एक विकाससशील देश है। हालाकि पाकिस्तान के अर्थव्यवस्था में कृषि का बहुत कम योगदान रहा है इसके कारन आज भी पाकिस्तान आर्थिक मामले में थोडा पीछे है।

पाकिस्तान का राष्ट्रिय खेल हौंकी है। लेकिन पाकिस्तान में सबसे ज्यादा लोगों का पसंदिता खेल क्रिकेट है। पाकिस्तान ने 20-20 वर्ल्ड कप 2012 में और 50-50 वर्ल्ड कप 1992 में जीता था। इसीके कारन पाकिस्तान क्रिकेट टीम पुरे विश्व में लोकप्रिय है। यहाँ पर मै आपको पाकिस्तान की राजधानी का नाम और वो कहा पर है ये बताने वाला हु। तो चलिए जानते है पाकिस्तान की राजधानी का नाम।

Pakistan Ki Rajdhani


पाकिस्तान की राजधानी – इस्लामाबाद

इस्लामाबाद पाकिस्तान की राजधानी है और ये पाकिस्तान देश का एक प्रमुख शहर भी है। पाकिस्तान के अर्थव्यवस्था में इस्लामाबाद शहर के important रोल है। इस्लामाबाद शहर को पाकिस्तान का आधुनिक शहर माना जाता है। एसा इसलिए है की इस्लामाबाद को नए तरहसे बनाया गया है। पाकिस्तान देश के पुरे गवर्नमेंट कार्यालय इस्लामाबाद में ही स्तिथ है। 1958 तक पाकिस्तान की राजधानी कराची थी, लेकिन बाद में पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद रखी गयी। इस्लामाबाद को 1960 निर्माण किया गया। इस्लामाबाद 75% लोग पंजाबी बोलते है। साथ इस्लामाबाद में उर्दू और अंग्रजी भी भाषा बोली जाती है।

इस्लामाबाद पाकिस्तान में पर्यटन लोगों के लिए एक अच्छा पर्यटन स्थल है। इस्लामाबाद शहर पार्कों का शहर है। इस्लामाबाद में खासकर फैज़ल मजीद, पाकिस्तान की संसद, राष्ट्रिय कलादीर्घ, रावत किल्ला, पाकिस्तान का प्राकृतिक इतिहास संग्रालय ये सब अच्छे पर्यटन स्थल है। इस्लामाबाद शहर education के लिए भी एक महत्वपूर्ण शहर है। इस्लामाबाद की जनसँख्या 2009 अनुसार 6,73,766 इतनी है और इस्लामाबाद का क्षेत्रफल 906 वर्ग की.मी इतना है। आज इस्लामाबाद शहर अपना आधुनिक और आर्थिक विकास बहुत तेजी से कर रहा है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें


- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री
- पाकिस्तान के राष्ट्रपति
- इटली की राजधानी क्या है और कहाँ है
- इंग्लैंड की राजधानी क्या है और कहाँ है
- कतर की राजधानी क्या है और कहा है

Comments

Popular posts from this blog

डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020

  डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020 आवेदन करे :- http://bit.ly/ghb78yu Apply Online :- http://bit.ly/ghb78yu

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में योग्यता : 8 पास/10 पास | वेतन : Rs.22,050/- महिना आवेदक फॉर्म यहाँ भरे :- http://bit.ly/hty68yt

Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में योग्यता :- 8 पास / 10 पास / 12 पास वेतन : 35 हजार महिना आवेदनकरे :- http://bit.ly/rde32er

Apply Online :-http://bit.ly/rde32er