Skip to main content

ये है पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु | Pakistan Ka Rashtriya Pashu

पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु | Pakistan Ka Rashtriya Pashu

जानेगे pakistan ka rashtriya pashu का नाम। पाकिस्तान एशिया महादीप पर स्थित एक देश है। पाकिस्तान में बहुत सारे पशु प्रजातियाँ स्थित है, लेकिन हम आपको यहाँ पर पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु का नाम और उसके बारे में सामान्य जानकारी बताने वाले है।

पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु :- मारखोर

पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु है "मारखोर" है। पाकिस्तान में सबसे खूबसूरत जंगली जानवरों में से एक हैं। मारखोर पाकिस्तान के पहाड़ी इलाके में देखा जाता है। मारखोर पशु बहुत ही बहादुर, तेज और बुद्धिवान होते है। बहादुरी और तेज बुद्धि के कारन ही इसे पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु बनाया गया। मारखोर पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु के अलावा पाकिस्तान का आईएसआई का आधिकारिक प्रतीक भी है।

मारखोर के बारे में सामान्य जानकारी

मारखोर जंगली बकरी के प्रजाति में से एक है। पाकिस्तान देश के अलावा मारखोर अफगानिस्तान, भारत के कश्मीर में, ताजिकिस्तान, हिमालय में  देखि जाती है। इसका निवास स्थान पहाड़ी इलाका है। मारखोर Ladaki भी कहा जाता है।

मारखोर की लंबाई 140-190 सेमी होती है। इसके आहार में घास, पत्तियां, सांप शामिल है। मारखोर 10-13 वर्ष तक जीवित रहते है और इनका वजन करीब 80-110 किलोग्राम नर का और 30-40 किलोग्राम मादा का होता है। आज के वक्त मारखोर विलुप्त होने के कगार पर है इसके कारन इसे संरक्षण करना बहुत जरुरी है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें 

- पाकिस्तान की संसद का नाम
- पाकिस्तान की राजधानी क्या है और कहाँ है
- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री
- पाकिस्तान के राष्ट्रपति

Comments