Skip to main content

ये है पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल | Pakistan Ka Rashtriya Khel

पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल | Pakistan Ka Rashtriya Khel

जानेगे pakistan ka rashtriya khel का नाम। पाकिस्तान एक इस्लामी देश है।  पाकिस्तान को इस्लामी जम्हूरिया पाकिस्तान भी कहा जाता है। पाकिस्तान का सबसे बड़ा नगर कराची है। जनसंख्या के मामले में पाकिस्तान दुनिया 6 नंबर का सबसे बड़ा देश है। जनसंख्या 2017 के अनुसार 207,774,520 इतनी है और क्षेत्रफल  7,96,940 वर्ग किलोमीटर है।

हर किसी के मन ये सवाल होता है की पाकिस्तान का पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल क्या हो सकता है।  नीचे हमने पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल बताया है और उसके बारे जानकारी भी दी है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल- हॉकी

पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल हॉकी है।  हॉकी खेल बहुत लोगो को पसंद है। आज हर देश में हॉकी खेल को खेला जाता है। हॉकी खेल दो टीमें होती है, जिसमे दोनों ही टीम 11 player होते है।

पाकिस्तान में क्रिकेट साथ साथ हॉकी भी बहुत सारी लोगो पसंद है। पाकिस्तान में हॉकी पाकिस्तान हॉकी फेडरेशन तरफ से खेली जाती है। पाकिस्तान की हॉकी टीम सबसे सफल हॉकी टीम में से एक है।  पाकिस्तान में हॉकी में सबसे ज्यादा कैप वसीम अहमद को मिले है और सबसे ज्यादा स्कोर सोहेल अब्बास ने किया है।

1971,1978 ,1982 और 1994 में पाकिस्तान ने हॉकी में चैंपियनशिप भी जीती है। एशियाई खेलों में पाकिस्तान ने हॉकी में आठ स्वर्ण पदक जीते थे। 1948 में पहली बार पाकिस्तान में हॉकी की टीम बनायी गयी।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें 

- पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु
- पाकिस्तान की संसद का नाम
- पाकिस्तान की राजधानी क्या है और कहाँ है

Comments