Skip to main content

ये है नेपाल का राष्ट्रीय पशु | Nepal Ka Rashtriya Pashu

नेपाल का राष्ट्रीय पशु | Nepal Ka Rashtriya Pashu

जानेगे nepal ka rashtriya pashu का नाम। नेपाल एशिया महादीप पर स्थित एक छोटा सा देश है। नेपाल देश में बहुत सारे पशु प्रजातियों को देखा जाता है, लेकिन क्या आपको पत्ता है नेपाल का राष्ट्रीय पशु कौन है। नहीं तो आपके लिए ये पोस्ट्स बहुत ही उपयोगी है।

यहाँ पर हम नेपाल का राष्ट्रीय पशु का नाम जानेगे और उसके बारे में सामान्य जानकारी हासिल करेगे।

नेपाल का राष्ट्रीय पशु :- गाय

नेपाल का राष्ट्रीय पशु गाय है। नेपाल के सरकार ने 2015 में गाय को अपना देश का राष्ट्रीय पशु घोषित किया। गाय से पहले एक सींग वाले गैंडे को राष्ट्रीय पशु बनाने का प्रस्ताव था, लेकिन finally गाय को देश का राष्ट्रीय पशु बनाया गया।

अभी आपके मन सवाल आता हो गा की गाय को ही नेपाल का राष्ट्रीय क्यों बनाया गया, इसका मुख वजह हिंदू धर्म है, नेपाल में सबसे बड़ा धर्म हिन्दू धर्म है और हिन्दू धर्म गाय को बहुत पवित्र माना जाता है। नेपाल का राष्ट्रीय पशु बनने के बाद नेपाल में गोहत्या पर पाबंदी भी लगा दी गई है।

गाय के बारे में सामान्य जानकारी

गाय को इंग्रजी में cow कहा जाता है। गाय बहादुर और साहसी होती है, लेकिन सबी गाय एसी नहीं होती, कुछ गाय शर्मीले भी होती है। गाय आमतौर पर बहुत बुद्धिमान जानवर होते है। गायों को किसान की रोजी रोटी होती है। डेयरी उत्पादन गाय का महत्वपूर्ण योगदान है, क्यों की गाय का दूध में बहुत प्रोटीन होते है और पुरे विश्व में गाय का दूध बहुत ही लोकप्रिय है।

गाय 18 - 22 साल तक जिंदा रहती है। गाय एक शाहकारी animal है और इसे घास बहुत ही पसंद है। बोस टॉरस ये गाय का वैज्ञानिक नाम है। गाय की वजन की बात की जाए तो इसका वजन करीब 720 किग्रा होता है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- नेपाल का राष्ट्रीय पोशाक
- नेपाल का राष्ट्रीय पक्षी
- नेपाल का राष्ट्रिय खेल

Comments