Skip to main content

ये है मुंबई का पुराना नाम | Mumbai Ka Purana Naam

मुंबई का पुराना नाम | Mumbai Ka Purana Naam

जानेगे mumbai ka purana naam क्या है। मुंबई भारत के पश्चिमी तट पर स्थित एक शहर है। जो महाराष्ट्र राज्य की राजधानी शहर है। ये पुरे भारत देश का सबसे बड़ा महानगर शहर है और भारत देश का प्रमुख वित्तीय केंद्र भी है। भारत देश की सबसे बड़ी मूवीज कंपनी "बॉलीवुड फिल्म उद्योग " मुंबई शहर में ही स्थित है। 

मुंबई का पुराना नाम - Mumbai Ka Purana Naam


मुंबई का पुराना नाम – बम्बई

मुंबई का पुराना नाम बम्बई है। मुंबा देवी एक मंदिर मुंबई के भूलेश्वर में स्थित है। मुंबा देवी का मंदिर मछुआरों ने बनवाया था था। हिन्दू देवी दुर्गा का रूप मुंबा देवी को माना जाता है। मुंबा देवी के नाम से एस शहर का नाम मुंबई रखा गया था। 6 मार्च 1996 को शहर का नाम बदलकर मुंबई कर दिया गया।

प्राचीन शहर बम्बई के बारे में जानकरी

सबसे बड़ा बदरगाह होने के कारन प्राचीन मुंबई प्रमुख व्यापार केंद्र था। मुंबई शहर को बहुत ही प्राचीन इतिहास है। मुंबई शहर छोटे मोटे द्वीपों की समूह से बनाया शहर है। पाषाण युग से ही मुंबई शहर में   मानव निवास करता है। 

प्राचीन मुबई शहर में मछली पकड़ने वाले लोग (मछुआरों का घर) रहते थे। हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म का प्रमुख केंद्र भी था। प्राचीन मुंबई अबीरस, वाकाटक, कलचुरि, कोंकण मौर्य और राष्ट्रकूट एन स्वदेशी राजवंशों के नियंत्रण था।

मुंबई का आर्थिक और आधुनिक विकास 13 वीं शताब्दी के बाद start हुआ, जब राजा भीमदेव ने उत्तरार्ध क्षेत्र में मुंबई को अपना राज्य स्थापित किया। 1348 में द्वीपों पर  मुस्लिम शासकों ने कब्जा कर लिया और इसके बाद मुस्लिम शासकों 1391 मुबई राज किया. 1534 पुर्तगाली लोग मुबई में आज गए।

18 वीं शताब्दी में एक महत्वपूर्ण व्यापारिक शहर के रूप में मुबई शहर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हुआ। 1853 में पहली बार भारतीय रेलवे लाइन (जिसे अब "मुंबई की लाइफ लाइन" कहा जाता है) पड़ोसी शहर ठाणे और मुंबई के दौरान शुरू हुई। भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के लिए मुबई शहर उस वक्त एक प्रमुख शहर था। आज का मुंबई शहर बहुत ही आधुनिक और दुनिया के स्मार्ट सिटी में से एक है।

mumbai ka purana naam ये पोस्ट आपको कैसा लगा ये हमे कमेंट में जरुर बताये।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- महाराष्ट्र के राज्यपाल
- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री 
- चेन्नई का पुराना नाम 
- बिहार का पुराना नाम

Comments