Skip to main content

लुधियाना की राजधानी क्या है | Ludhiana Ki Rajdhani

लुधियाना की राजधानी क्या है | Ludhiana Ki Rajdhani

ludhiana ki rajdhani क्या है इसके बारे में बहुत से लोग में सवाल है। यदि आपके मन में भी एसा सवाल आता है तो आपको ये पूरी जानकारी जरुर पढ़नी चाहिए। आपके question का answer यहाँ पर आपको मिल जायेगा।

हम आपको बताना चाहते है की लुधियाना की राजधानी नहीं है, बल्कि लुधियाना एक शहर है। लुधियाना पंजाब राज्य का एक शहर है।

लोदी-आना ये लुधियाना का पुराना नाम है। लुधियाना पंजाब राज्य के मध्यवर्ती भाग में स्थित है। लुधियाना 30.9 ° N 75.85 ° E पर स्थित है। समुद्र तल से ऊंचाई 244 मीटर है। लुधियाना के उत्तर और पश्चिम के और सतलज नदी बहती थी। लुधियाना क्षेत्रफल 310 वर्ग किलोमीटर है।
लुधियाना में अछे पर्यटन स्थल स्थित है। गुरुद्वारा चंरणकवल साहिब, महाराजा रंजीत सिंह युद्ध स्मारक, फिल्लौर क़िला, गुरुद्वारा चरण कमल आदि अछे पर्यटन स्थल है।

2011 की जनगणना के अनुसार लुधियाना की जनसंख्या 1,618,879 है। इसमे पुरुष 950,123 है और महिलाएँ 743,530 है। शहर का साक्षरता दर 82.50 % है. शिक्षा के लिए लुधियाना शहर एक प्रमुख शहर में से एक है। लुधियाना कृषि, मेडिकल, अभियांत्रिकी और Management की अछे कॉलेज स्थित है।

तो आपको पता लग चूका है की लुधियाना की राजधानी नहीं है, लुधियाना पंजाब राज्य का एक शहर है। आपको ये पोस्ट कैसी लगी ये हमें कमेंट जरुर बताये।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें 

हरियाणा की राजधानी
बिहार की राजधानी
-   जम्मू कश्मीर की राजधानी

Comments