Skip to main content

ये है जापान का राष्ट्रीय खेल | Japan Ka Rashtriya Khel

जापान का राष्ट्रीय खेल | Japan Ka Rashtriya Khel

जानेगे japan ka rashtriya khel का नाम। एशिया महाद्वीप में जापान देश स्थित है। जापान देश अनेक छोटे और बड़े द्वीपों से बना है। जापान देश के 4 रो और से प्रशांत महासागर से घिरा हुआ देश है। जापान के निवासी लोगो को जापानी कहा जाता है। जापान देश का प्रमुख धर्म बौद्ध धर्म है।

यहाँ पर हम आपको जापान का राष्ट्रीय खेल का नाम बताने वाले है और उसके बारे में जानकारी देंगे जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

जापान का राष्ट्रीय खेल - जूडो

जापान का राष्ट्रीय खेल जूडो है। जूडो को 1882 में जापान देश ने बनाया था। जूडो के संस्थापक कानो जिगोरो थे। जूडो को आज पुरे में खेला और जाना जता है। खुदका रक्षण करने के लिए भी आप जूडो का उपयोग कर सकते है। इसे आप निहत्थे युद्ध की प्रणाली भी कह सकते है। जूडो के खेल के नियम बहुत जटिल होते है।

1964 में टोक्यो में पहली बार पुरुषों की जूडो प्रतियोगिता को खेला गया था। 1972 में जूडो को ओलंपिक में खेला गया। अब जूडो को पुरुष और महिला दोनों भी खेलते है। 1992 में महिलाओं की पहली ओलंपिक जूडो प्रतियोगिता शुरू हुई।

जापान देश ने जूडो को शारीरिक शिक्षा का एक सुरक्षित, सहकारी का तरीका बनाया है। जापान ने जूडो को अपने शिक्षा में शामिल कर लिया है।

आधुनिक जापानी मार्शल आर्ट पूरी दुनिया में एक मॉडल बन है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें 


- जापान की संसद का नाम
- जापान के प्रधानमंत्री

हम उम्मीद करते है japan ka rashtriya khel ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना।

Comments