Skip to main content

ये है भारत की सबसे बड़ी मस्जिद | India Ki Sabse Badi Masjid

भारत की सबसे बड़ी मस्जिद  | India Ki Sabse Badi Masjid

जानेंगे india ki sabse badi masjid कहा है और उसका नाम। भारत में कही धर्म के लोग रहते है। इस्लाम धर्म के लोग भी भारत में रहते है। इस्लाम की धार्मिक स्थलों को मस्जिद कहा जाता है। भारत में आज हर शहर में इस्लाम धर्म की मस्जिद पाई जाती है। मस्जिद में इस्लाम धर्म के लोग नमाज पड़ने के लिए जाते है। यहाँ पर मै आपको भारत की मस्जिद में से सबसे बड़ी मस्जिद कौनसी है ये बताने वाला हु। तो चलिए जानते है भारत की सबसे बड़ी मस्जिद कहा पर है और उसका नाम।

India Ki Sabse Badi Masjid


भारत की बड़ी मस्जिद – जामा मस्जिद


जामा मस्जिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिद है। ये मस्जिद bharat ki rajdhani दिल्ली में है। जामा मस्जिद को 1656 में बनाया गया और इसको बनाने वाले थे शाहजहां। इस मस्जिद को बनाने के लिए 5 साल लगे थे और इसे बनाने के लिए उस वक्त 8 लाख रुपये खर्च आया था। जामा मस्जिद को 3 तरफ से द्वार है एक उत्तर में और एक दक्षिण में और पूर्वी में। पूर्वी में जो द्वार है वो सिर्फ शुक्रवार के दिन ही खुलता है।

जामा मस्जिद लाल किल्ले से बहुत नजदीक है। जामा मस्जिद को पूरा संगमरमर और लाल पत्थर से बनाया गया है। जामा मस्जिद की लम्बाई 80 मीटर है और चौड़ाई 27 मीटर है। जामा मस्जिद को 3 गुम्बद और 2 मीनार है जिसकी ऊंचाई 41 मीटर है। गुम्बद और मीनार की खास बात ये है की इसके कारन जामा मस्जिद और भी सुंदर दिखता है।

जामा मस्जिद इस्लाम का धार्मिक स्थल होने के कारण यहां पर दिल्ली के इस्लाम धर्म के सभी लोग नमाज पड़ने जाते है। भारत की सबसे बड़ी मस्जिद होने के कारन पूरी दुनिया से इसे लोग देखने के लिए भी आते है। इस मस्जिद की खासियत ये है की एस मस्जिद के अंदर एक साथ 25,000 लोग नमाज पड़ सकते है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- भारत के प्रथम राष्ट्रपति
- पुरे भारत देश की जनसंख्या कितनी है 
- भारत के पडोशी देश के नाम
- भारत की प्रथम महिला लोकसभा अध्यक्ष

Comments