Skip to main content

हिंदी भाषा के जनक कौन है | Hindi Ke Janak Kaun Hai

हिंदी भाषा के जनक कौन है | Hindi Ke Janak Kaun Hai

जानेगे hindi ke janak kaun hai है और उनका नाम। हिंदी भाषा भारत की राजभाषा है और दुनिया की एक प्रमुख  प्रमुख भाषा में से एक है। हिंदी भाषा भारत देश में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। भारत के 50 % लोगों की प्रमुख भाषा हिंदी है।

निचे हमने हिंदी भाषा के जनक और उनके जीवन के बारे में जानकारी दी है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

हिंदी भाषा के जनक - भारतेन्दु हरिश्चंद्र

हिंदी भाषा के जनक  भारतेन्दु हरिश्चंद्र है। भारतेन्दु ये इनका उपनाम है और इनका प्रमुख नाम हरिश्चन्द्र है। इनका जन्म प्रतिष्ठित वैश्य परिवार में हुआ था। जन्म उत्तर प्रदेश का जिला वाराणसी में 9 सितंबर 1850 को हुआ और मुत्यु 6 जनवरी 1885 में हुई।

भारतेन्दु हरिश्चंद्र भारत देश के एक प्रमुख देशहितचिन्तक, पत्रकार, कवि, लेखक और रंगकर्मी भी थे। भारतेन्दु हरिश्चंद्र जी हिंदी भाषा की पुरे भारत में प्रसिद्ध किया। भारतेन्दु हरिश्चंद्र जी के बहुत सारे नाटक,अनुवाद, निबंध संग्रह और काव्यकृतियां है।

भारतेन्दु हरिश्चंद्र हिंदी भाषा के साथ बंगला, गुजराती, पंजाबी, संस्कृत, मराठी और उर्दू भाषाए भी सिख ली थी। भारतेन्दु हरिश्चंद्र जी बचपन से ही बहुत हुशार थे। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में भारतेन्दु हरिश्चंद्र भाग लिया था। भारतेन्दु हरिश्चंद्र के कारन पुरे भारत में हिंदी भाषा बोली जाती है।


संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- भारतीय हरित क्रांति के जनक
- अर्थशास्त्र के जनक

हम उम्मीद करते है hindi ke janak kaun hai ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना।

Comments