Skip to main content

ये है हरियाणा का सबसे बड़ा जिला | Haryana Ka Sabse Bada Jila

हरियाणा का सबसे बड़ा जिला | Haryana Ka Sabse Bada Jila

जानेगे haryana ka sabse bada jila का नाम। हरियाणा उत्तरी भारत का एक राज्य है। राज्य दक्षिण और पश्चिम में राजस्थान, उत्तर में हिमाचल प्रदेश और पंजाब, और पूर्व में दिल्ली के क्षेत्र के साथ अपनी सीमाओं से मिला है।
हरियाणामें टोटल 22 ज़िले है। यहाँ पर हम हरियाणा का सबसे बड़ा जिला का नाम जानेगे और उसके बारे में जानकारी भी हासिल करेंगे।

हरियाणा का सबसे बड़ा जिला :- भिवानी

हरियाणा का सबसे बड़ा जिला भिवानी है. भिवानी जिला हरियाणा के जिलों में से एक है। जिला 22 दिसंबर, 1972 को इसकी स्थापना की गयी थी। भिवानी जिले का प्रशासनिक मुख्यालय भिवानी शहर है। भिवानी जिले को छह तहसीलों में विभाजित किया गया है, भिवानी, बवानी खेरा, दादरी, सिवानी, लोहारू और तोशाम। इस जिले में सात निर्वाचन क्षेत्र हैं। भिवानी जिले में पाँच उप-विभाग शामिल हैं, वे भिवानी, लोहारू, दादरी, तोशाम और सिवानी हैं।

भिवानी जिले में 442 गाँव हैं और अन्य प्रमुख शहर बवानी खेरा, भिवानी, चरखी दादरी, लोहारू, सिवानी और तोशाम हैं। भिवानी जिले का क्षेत्रफल 4,778 वर्ग किमी है और 2011 की जनगणना के अनुसार 14.62 प्रतिशत की जनसंख्या के साथ 1,629,109 की आबादी है और प्रति वर्ग किमी में 341 लोगों की जनसंख्या घनत्व है। भिवानी जिला हरियाणा का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला जिला है।

श्री हरि हर मंदिर, जैन मंदिर, माँ दुर्गा मंदिर, जोगी वाला मंदिर, सितारा मंदिर, श्री श्याम मंदिर आदि अछे पर्यटन स्थल है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- हरियाणा का सबसे बड़ा गांव
- हरियाणा का सबसे छोटा जिला
- हरियाणा का राजकीय फूल
- हरियाणा के मुख्यमंत्री

Comments