Skip to main content

ये है भारतीय हरित क्रांति के जनक | Harit Kranti Ke Janak

भारतीय हरित क्रांति के जनक | Harit Kranti Ke Janak

यहाँ पर जानेंगे भारतीय harit kranti ke janak कौन है। भारत में हरित क्रांति के कारन बहुत अधिक मात्रा में कृषि उत्पादन में वृद्धी हुई है। भारत एक कृषि प्रधान देश है, आज भी भारत में 60% लोग खेती करते है। आज भारत सरकार ने भी कृषि उत्पादन बढ़ाने ने के लिए बहुत बड़ी योजनाये बनाई है। यहाँ पर बताया गया शख्स को भारतीय हरित क्रांति के जनक कहा जाता है। इनके खोज के कारन भारत आज कृषि प्रधान देश है। तो चलिए जानते है भारतीय हरित क्रांति के जनक कौन है। 

Harit Kranti Ke Janak


भारतीय हरित क्रांति के जनक – एम.एस स्वामीनाथन 

भारतीय हरित क्रांति के जनक एम.एस स्वामीनाथन को कहा जाता है। एम.एस स्वामीनाथन जी एक कृषि scientist है। इनके खोज के कारन भारत में कृषि उत्पादन बढ़ा। एम.एस स्वामीनाथन जी ने खासकर गेहू प्रजाति का विकास किया। एम.एस स्वामीनाथन जी का जन्म 7 अगस्त 1925 को भारत के राज्य तमिलनाडु में कुंबकोनाम गाव में हुआ। भारत सरकार का पद्य भूषण पुरस्कार 1972 एम.एस स्वामीनाथन जी को मिला। एम.एस स्वामीनाथन जी को 1989 में पद्य विभूषण भी मिला। पिछले 25 वर्षो में गेहू उत्पादन में भारत ने प्रगति की है। 

ब्रिटिश शासन काल में भारत के बहुत से लोग मजदूरी करते थे और पुराने तरीके से खेती करते थे। इसके कारन भारत का कृषि उत्पादन कभी बढ़ नहीं पाया। एम.एस स्वामीनाथन के कारन लोग आधुनिक तरीके से खेती करने लगे। आज भारत खाद्य उत्पादन को बहुत अधिक मात्रा में निर्यात भी करता है। भारत में एम.एस स्वामीनाथन जी के कृषि काम को देखते हुए विश्व की 14 science परिषदों ने इन्हे अपना सदस्य बना दिया है। एम.एस स्वामीनाथन जी को world में भी बहुत पुरस्कार से सन्मानित किया गया है। इसमे शामिल है यूनेस्को गांधी स्वर्ग पदक, वॉल्वो इंटरनेशनल एवायरमेंट पुरस्कार, हेनरी स्वा पदक, होंडा पुरस्कार, टाईलर पुरस्कार, विश्व खाद्य पुरस्कार। आज भी भारत में कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए खोज की जा रही है। एसे संस्था को भारत सरकार हेल्प कर रही है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- भारत के कितने नाम है
- भारत का सबसे ऊँचा पठार
- भारत के प्रथम प्रधानमंत्री
- भारत का हिंदुस्तान नाम किसने रखा
- भारत के पडोशी देश

Comments

Popular posts from this blog

डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020

  डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020 आवेदन करे :- http://bit.ly/ghb78yu Apply Online :- http://bit.ly/ghb78yu

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में योग्यता : 8 पास/10 पास | वेतन : Rs.22,050/- महिना आवेदक फॉर्म यहाँ भरे :- http://bit.ly/hty68yt

Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में योग्यता :- 8 पास / 10 पास / 12 पास वेतन : 35 हजार महिना आवेदनकरे :- http://bit.ly/rde32er

Apply Online :-http://bit.ly/rde32er