Skip to main content

फुटबॉल किस देश का राष्ट्रीय खेल है | Football Kis Desh Ka Rashtriya Khel Hai

Football Kis Desh Ka Rashtriya Khel Hai


जानेगे football kis desh ka rashtriya khel hai. फुटबॉल को  दुनिया के कई अलग-अलग हिस्सों में खेला जाता है। क्यूजू नामक एक चीनी खेल से फुटबॉल खेल निर्मित हुआ है।  दूसरी और तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व मेंसंभवत हान राजवंश इसे खेला गया था। ६०० ईस्वी से क्योटो में जापानी शाही अदालत के भीतर  फुटबॉल को खेला जाने लगा। आज के वक्त पूरी दुनिया में इसे खेला जाता है।

यहाँ पर हम आपको फुटबॉल किस देश का राष्ट्रीय खेल था ये बताने वाले है और उसके बारे जानकरी भी देने वाले है।

Football Kis Desh Ka Rashtriya Khel Hai


रूस, ब्राजील और फ्रांस राष्ट्रीय खेल फुटबॉल है.

रूस में फुटबॉल:- सोवियत संघ के टूटने के बाद, रूस ने 16 अगस्त 1992 को मैक्सिको के खिलाफ अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला, जिसमें पूर्व सोवियत संघ के खिलाड़ियों की एक टीम के साथ 2-0 से जीत हासिल की, जिसमें कुछ अन्य पूर्व सोवियत गणराज्यों में पैदा हुए।

ब्राजील में फुटबॉल:-  ब्राज़ील की राष्ट्रीय फ़ुटबॉल टीम का इतिहास 1914 में टीम के पहले अंतरराष्ट्रीय मैच से शुरू हुआ, जिससे अर्जेंटीना को 0–3 से हार का सामना करना पड़ा। ब्राजील ने 1930 में पहला फीफा विश्व कप खेला था। ब्राजील की राष्ट्रीय टीम अपने पूरे इतिहास में सफल रही है, 1958 से पांच बार फीफा विश्व कप जीता।

फ्रांस में फुटबॉल:- फ्रांस की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का इतिहास 1904 का है। राष्ट्रीय टीम, जिसे लेस ब्लेस भी कहा जाता है, अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में फ्रांस के राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करती है। यह फ्रेंच फुटबॉल महासंघ द्वारा मैदान में उतारा गया है था।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें 

- किस देश का राष्ट्रीय खेल तीरंदाजी है
- क्रिकेट किस देशों का राष्ट्रीय खेल है
- घो किस देश का राष्ट्रीय पोशाक

Comments