Skip to main content

इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल क्या है | England Ka Rashtriya Khel Kya Hai

इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल क्या है | England Ka Rashtriya Khel Kya Hai
जानेगे england ka rashtriya khel का नाम। इंग्लैण्ड दुनिया का प्रमुख देश है जो ग्रेट ब्रिटेन टापू में स्थित है। इंग्लैण्ड की राजधानी और सबसे बडा़ नगर लंदन है। इसका क्षेत्रफल 50,331 वर्ग किलोमीटर है। इंग्लैण्ड की जनसंख्या 5,076,2900 इतनी है।

Competitive exams  में अक्सर ये सवाल पूछा जाता है। यहाँ पर हम आपको इंग्लैंड का राष्ट्रिय खेल का नाम और उसके बारे में जानकारी देने वाले है जो आपके लिए बहुत उपयोगी सबित होगी।

इंग्लैंड का राष्ट्रिय खेल :- क्रिकेट

इंग्लैंड का राष्ट्रिय खेल क्रिकेट है। 1997 में  इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) की स्थापना की गयी। इसे पहले  इंग्लैंड क्रिकेट को मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) संचालित करता था। इंग्लैंड अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ 15-19 मार्च 1877 के बीच में खेला। अपना दूसरा मैच दक्षिण अफ्रीका के साथ 1909 में खेला। इंग्लैंड ने एकदिवसीय मैच खेले बहुत मैच जीते है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अभीतक तीन क्रिकेट विश्व कप जीते है।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने 2010 में ICC विश्व ट्वेंटी 20 जीता है और 2016  में उपविजेता रहे है। इंग्लैंड में पहला क्रिकेट मैच 9 जुलाई 1739 में खेला होगा एसा इतिहासकारो का कहना है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अपना पहला विदेशी दौरा सितंबर 1859 में अमेरिका में किया। आज इंग्लैंड हर कोई क्रिकेट खेलता है और हर कोई क्रिकेट का फैन है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- इंग्लैंड की राजधानी क्या है और कहाँ है
- इंग्लैंड के राष्ट्रपति कौन है

Comments