Skip to main content

ये है दुनिया का सबसे बड़ा महासागर | Duniya Ka Sabse Bada Mahasagar

दुनिया का सबसे बड़ा महासागर | Duniya Ka Sabse Bada Mahasagar

जानेगे duniya ka sabse bada mahasagar का नाम। हर किसी के मन में ये सवाल होता है की Maahasagar Kitne Hai? दुनिया में 5 महासागर है। एन 5 महासागर में से सबसे बड़ा महासागर का नाम यहाँ पर बताया है और उसके बारे में आपको जानकारी दी है जो आपके लिए बेहत उपयोगी साबित होगी।

दुनिया का सबसे बड़ा महासागर:- प्रशांत महासागर (Pacific Ocean)

प्रशांत महासागर पृथ्वी पर सबसे बड़ा महासागर है। ये बहुत ही शांत महासागर है इसके कारन इसका नाम प्रशांत महासागर पड़ा। प्रशांत महासागर अटलांटिक महासागर से दो गुना बड़ा है और इसमें पानी की मात्रा भी अटलांटिक महासागर  से दोगुनी है। इसमें पानी की मात्रा 714 मिलियन क्यूबिक किलोमीटर इतनी है। प्रशांत महासागर का क्षेत्रफल लगभग 161,760,000 वर्ग किलोमीटर है। इसमे कोरल सागर, पूर्वी चीन सागर, फिलीपीन सागर, बाली सागर, बेरिंग सागर, अलास्का की खाड़ी, टोनकिन की खाड़ी और  जापान सागर भी शामिल है।

प्रशांत महासागर सबसे गहरा 11.3 किलोमीटर है। प्रशांत महासागर औसत तापमान -1.4 डिग्री सेल्सियस और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। इस महासागर में ज्वालामुखीय गतिविधि बहुत अधिक मात्रा में है,  इसके चलते भूकप होने का डर हमेशा रहता है।

प्रशांत महासागर में तेल और गैस के महत्वपूर्ण भंडार है। व्यवसाय के लिए खनिज, रेत और धातु का भी स्रोत है। दुनिया की 60 प्रतिशत मछली प्रशांत महासागर में ही पकड़ी जाती है। प्रशांत महासागर पृथ्वी की सतह का 33.1% है। प्रशांत महासागर का उपयोग पूर्व से पश्चिम की ओर परिवहन सेवाएं प्रदान करने में किया जाता है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें 

दुनिया का सबसे बड़ा हॉस्पिटल
दुनिया में कितने देश है उनके नाम और संख्या
दुनिया का अमीर देश

Comments