Skip to main content

दुबई की राजधानी क्या है | Dubai Ki Rajdhani

दुबई की राजधानी क्या है | Dubai Ki Rajdhani

यहाँ पर हम आपको dubai ki rajdhani के बारे में dout clear करने वाले है। अक्सर लोग लोगो का ये सवाल होता है की दुबई की राजधानी क्या हो सकती है, यदि आपके मन में भी एसा सवाल आते है तो आपको ये पोस्ट पूरी जरुर पढ़नी चाहिए।

सबसे पहले पहले हम आपको बताना चाहते है की, दुबई की कोई राजधानी नहीं है इसकी वजह है, दुबई न तो कोई देश है,  संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के सात राज्यों में से एक राज्य है जिसे दुबई राज्य बुलाया जाता है और इसे दुबई शहर भी कहा जाता है। 150 साल पहले संयुक्त अरब अमीरात के गठन से दुबई शहर का निर्माण किया गया था।

दुबई के बारे में सामान्य जानकारी
दुबई पहेल एक छोटा सा गाव था, जिसका मुख्य बिज़नस मछली पकड़ने का था, लेकिन आज के वक्त दुबई दुनिया के सबसे प्रमुख व्यवसाय और व्यापार केंद्रों में से एक के रूप में स्थापित हो गया है। इसके लिए दुबई के लोगो को काफी मेहनत करनी पड़ी है। प्रारंभिक में दुबई पूर्व-इस्लामिक समुदाय का हिस्सा था। बाद में इस क्षेत्र पर उमय्यद खलीफा ने कब्ज़ा किया। 18 के दशक में यहाँ पर ब्रिटिश, डच, फ्रांसीसी लोग अपने व्यापार बढ़ाने के लिए आ गए। दुबई शहर का गठन 150 साल पहले हुआ था।

दुबई संयुक्त अरब अमीरात के उत्तर पूर्व में, फारस की खाड़ी पर स्थित है. दुबई का क्षेत्रफल 4114 वर्ग किलोमीटर है। दुबई का भौगोलिक निर्देशांक 25 ° 15'8 "एन, 55 ° 16'48" ई है।

दुबई की जलवायु गर्म और शुष्क होती है। सर्दियों में यह औसत तापमान 25 °C, सेल्सियस के आस पास रहता है। गर्मियों में दुबई में मौसम बहुत गर्म रहता है। गर्मियों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. दुबई में बारिश न के बराबर होती है। जब बारिश होती आंधी के रूप में बारिश होती है, लेकिन ये लम्बे समय तक नहीं रहती है।
दुबई की जनसंख्या 2013 के जनगणना के अनुसार 21,06,177 है, दुबई शहर में अलग अलग धर्म के लोग रहते है। 15% लोग संयुक्त अरब अमीरात रहते है, बाकि के लोग अलग अलग देश से यहाँ पर रहने के लिए आए है। दुबई की मुख्य भाषा अरबी है लेकिन यहाँ पर अलग अलग भाषाए बोली जाती है।

दुबई की अर्थव्यवस्था में पर्यटन एक प्रमुख भाग रहा है। दुबई में बहुत सारे विदेशी लोग घुमने के लिए आते है। दुबई क्रीक पार्क, क्रीकसाइड पार्क, बुर दुबई, अल मुम्ज़र बीच पार्क, जुमेरह बीच पार्क आदि अछे पार्क और उद्यान दुबई में स्थित है। बुर्ज खलीफ़ा, दुबई बाज़ार, दुबई संग्रहालय, Bastakia, शेख सईद अल-मकतूम हाउस, दुबई क्रीक और अल Seef जिला, जुमेरा मस्जिद, दुबई एक्वेरियम आदि अछे पर्यटन स्थल है।

dubai ki rajdhani ये पोस्ट आपको कैसा लगा ये हमे कमेंट में जरुर बताये।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- अफ्रीका की राजधानी
- ऑस्ट्रेलिया की राजधानी
- अमेरिका की राजधानी

Comments

Popular posts from this blog

डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020

  डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020 आवेदन करे :- http://bit.ly/ghb78yu Apply Online :- http://bit.ly/ghb78yu

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में योग्यता : 8 पास/10 पास | वेतन : Rs.22,050/- महिना आवेदक फॉर्म यहाँ भरे :- http://bit.ly/hty68yt

Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में योग्यता :- 8 पास / 10 पास / 12 पास वेतन : 35 हजार महिना आवेदनकरे :- http://bit.ly/rde32er

Apply Online :-http://bit.ly/rde32er