Skip to main content

ये है दिल्ली का पुराना नाम | Delhi Ka Purana Naam

दिल्ली का पुराना नाम | Delhi Ka Purana Naam

जाने delhi ka purana naam क्या है। दिल्ली भारत एक महानगर है। पूर्व में यमुना नदी दिल्ली की खूबसूरती को बढाती है। दिल्ली भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश भी है। जनसंख्या के मामले में दिल्ली मुंबई के बाद दूसरा सबसे बड़ा शहर है। दिल्ली की जनसंख्या 1,63,14,838 इतनी है और क्षेत्रफल  वर्ग 1483 किलोमीटर है। दिल्ली शहर के दक्षिण पश्चिम में अरावली पहाड़ियां है। दिल्ली भारत का प्रमुख आर्थिक शहर भी है।

कही लोगो को दिल्ली का पुराना नाम पता नहीं है। यहाँ पर हम दिल्ली का पुराना नाम क्या है और ये नाम इसे कैसे पड़ा ये जानने वाले है।

दिल्ली का पुराना नाम – इंद्रप्रस्थ

दिल्ली का पुराना नाम इंद्रप्रस्थ था। इंद्रप्रस्थ प्राचीन भारत के राज्यों में से एक था। इंद्रप्रस्थ का उल्लेख महाभारत (जो हिन्दू लोगो का महाकाव्य माना जाता है) में देखनो को मिलता है। यमुना नदी के किनारे पर इंद्रप्रस्थ शहर स्थित था। इन्द्रप्रस्थ को महाभारत के पांडवों ने बनाया था। महाभारत में ये भी बताया है की, इंद्रप्रस्थ शहर पांडवों राज्य की राजधानी था।

इंद्रप्रस्थ का नाम दिल्ली कैसे पड़ा इसका कोई निश्चित सन्दर्भ नहीं मिलता है। एक प्राचीन राजा "ढिल्लु" से इसका नाम दिल्ली पड़ा होगा एसा इतिहासकारों का कहना है। कुछ इतिहासकारों यहाँ कहना है की, दिल्ली सिन्धु-गंगा प्रवेश-द्वार होने के कारन इसका नाम दिल्ली पड़ा होगा। यदि exam दिल्ली का पुराना नाम पूछा जाये तो आप इसका पुराना नाम "इंद्रप्रस्थ" लिखे।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- दिल्ली की प्रथम महिला मुख्यमंत्री
- दिल्ली के राज्यपाल
- महाभारत का पुराना नाम
- इलाहाबाद का पुराना नाम
- ब्यास नदी का पुराना नाम
- असम का पुराना नाम

हम उम्मीद करते है delhi ka purana naam ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना।

Comments